CET 12th Level Guideline 2024 : सीईटी 12वीं लेवल परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण दिशा – निर्देश जारी, परीक्षा से पूर्व इनको पढ़कर जाए

CET 12th Level Guideline 2024 : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा समान पात्रता परीक्षा सीनियर स्तर की परीक्षा 22 , 23 एवं 24 अक्टूबर को प्रदेश के जिला मुख्यालय पर आयोजित होने जा रही है। ये परीक्षाएं तीन दिन और 6 चरणों में होगी । इस परीक्षा में प्रदेश के 18 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे । चयन बोर्ड इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 14 अक्टूबर को जारी कर दिए गए । इस बार बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा के दौरान एवं परीक्षा से पूर्व कुछ दिशा निर्देश जारी किया है । अतः जो परीक्षार्थी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित समान पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे है उनको नीचे दिए हुए निर्देशों को पढ़कर जाना ।

CET 12th Level Guideline 2024
CET 12th Level Guideline 2024

चयन बोर्ड द्वारा हाल ही में स्नातक स्तरीय परीक्षा का आयोजन किया गया । इसमें परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र गृह जिले से दूर देने पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ा , इस बर बोर्ड ने कुछ जिलों को छोड़कर गृह जिले में परीक्षा केंद्र दिया गया । परीक्षार्थी को परीक्षा से 2 घंटे पूर्व परीक्षा स्थल पर पहुंचना होगा । परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व एक घंटे पहले प्रवेश दिया जाएगा , इसके बाद किसी भी हालत में परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।

CET 12th Level Guideline 2024 परीक्षार्थियों के लिए गाइड लाइन

1.परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 01 घंटे पहले तक ही परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति होगी ।

2.परीक्षा केंद्र का प्रवेश द्वार ठीक 01 घंटे पूर्व बंद कर दिया जाएगा , इसके पश्चात किसी भी प्रकार से प्रवेश नहीं दिया जावेगा ।

3.परीक्षा प्रारंभ होने के लिए नियत समय से 02 घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर उपस्थित हो जावे ताकि Frisking/Biomatrics, Face Recognition द्वारा तलाशी एवं पहचान कार्य पूर्ण हो सके , देरी पर तलाशी में समय लगने के कारण परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो सकते है , इसके लिए परिक्षतही स्वयं उत्तरदायी होंगे ।

4.परीक्षार्थी ई प्रवेश पत्र की प्रविष्टियाँ को ध्यान पूर्वक देख ले , यदि इनके बारे में कोई आपत्ति हो तो परीक्षा के पश्चात निर्धारित समयावधि में SSO के माध्यम से ऑनलाइन ही स्वयं के स्तर पर सुधार कर लेवे । ऑफलाइन संशोधन किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं होगा ।

इन्हें भी पढे –

CET 12th Level Guideline 2024 परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक निर्देश –

1) परीक्षार्थी ओ.एम. आर उत्तर पत्रक के अनुदेशों को भली प्रकार पढ़ लें। ओ. एम. आर उत्तर पत्रक को भरने हेतु केवल नीले बॉल पेन का ही प्रयोग करें तथा उत्तर पत्रक के बबल अथवा गोले भरने हेतु उचित दबाव (Appropriate pressure) के साथ भरे ताकि कार्बन प्रति पर भी स्पष्ट प्रभाव (Clear impression) आ जावें।

2) परीक्षार्थी प्रश्न पत्र हल करने से पहले प्रश्न पुस्तिका एवं ओ. एम. आर के क्रम संख्या समान होना, सभी पृष्ठों पर सारे प्रश्न मुद्रित है, सुनिश्चित कर लिया जावे। किसी प्रकार की भिन्नता/विसंगति की स्थिति में तुरन्त अभिजागर को रिपोर्ट की जावे। परीक्षा प्रारम्भ होने के 05 मिनट बाद किसी आपत्ति पर विचार नहीं किया जावेगा।

3) परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा स्थल के स्थान को पहले ही सत्यापित कर लें ताकि परीक्षा के दिन उन्हें किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े और दिये हुए समय पर परीक्षा के लिये पहुँच जाएँ।।

4) परीक्षा के दिन परीक्षा केन्द्र पर निम्न सामग्री लानी हैः ई-प्रवेश पत्र (QR code के साथ), (उपस्थिति पत्रक पर चिपकाने हेतु) 2.5c.m.X2.5c.m. साइज का स्वयं का स्पष्ट नवीनतम रंगीन मूल Front photo (जो Merge, Morphed एवं Temper किया हुआ न हो तथा एक माह से अधिक पुराना न हो), नीले रंग की स्याही का पारदर्शी बॉल पेन, पहचान हेतु एक मूल फोटोयुक्त पहचान प्रमाणपत्र आधार कार्ड से पहचान सुनिश्चित की जावेगी, आधार कार्ड में जन्म तिथि का अंकन होना आवश्यक है। विशेष परिस्थिति में ही पेनकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, मतदाता पहचान-पत्र में से कोई एक से मिलान किया जावेगा। पहचान प्रमाण पत्र की छाया प्रति मान्य नहीं है। पहचान पत्र के आधार पर पहचान सुनिश्चित हो जाने, गहन तलाशी के उपरान्त एवं निर्धारित ड्रेस कोड में आने पर ही परीक्षार्थी को केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा।

5) परीक्षा केन्द्र के परिसर में नीली स्याही के पारदर्शी बॉल पैन के अलावा अन्य किसी प्रकार का पैन, पर्स, बैग, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ, किसी भी प्रकार की घड़ी, केलकुलेटर, लॉग टेबल, पेजर, संचार के कोई भी उपकरण, किसी भी प्रकार का अस्त्र-शस्त्र, व्हाइटनर, स्लाईड रूल, ज्यामैट्री बॉक्स और कोई भी पाठ्य सामग्री, नोट इत्यादि लाने की अनुमति नहीं है। केन्द्र पर इन्हें सुरक्षित रखने का दायित्व केन्द्राधीक्षक का नहीं होगा।

6) परीक्षार्थियों के विस्तृत अनुदेश, ड्रेस कोड तथा विशेष योग्यजनों को श्रुतलेखक हेतु दिशा-निर्देश (संशोधित) विज्ञप्ति के अन्तर्गत बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अतः भली प्रकार अवलोकन कर अनिवार्य रूप से पालना सुनिश्चित करें।।

7) परीक्षाओं के सम्बन्ध में विभिन्न सोशल मीडिया पर होने वाले भ्रामक प्रचार पर विश्वास न करें। परीक्षा संचालन में किसी प्रकार से अनुचित साधनो का उपयोग एवं अनियमित गतिविधियों (अधिनियम की धारा 2 (च) के अन्तर्गत यथा परिभाषित) में संलिप्तता पायी जाती है तो उनके विरूद्ध राज० सार्वजनिक परीक्षा (भर्ती के अनुचित साधनो की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम 2022 एवं (संशोधन) अधिनियम, 2023 (संख्याक 17) के अनुसार 10 लाख से लेकर अधिकतम 10 करोड रूपये तक दंड तथा 10 वर्ष से लेकर अधिकतम आजीवन कारावास तक की सजा के प्रावधान है, जिसके अंतर्गत कठोर दंडात्मक कानूनी कार्यवाही की जा सकती है साथ ही ऐसे अभ्यर्थी को आगे परीक्षा देने से विवर्जित (Debar) भी किया जावेगा।

8) किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा समाप्त होने से पहले परीक्षा कक्ष/ हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

9) ई-प्रवेश पत्र प्रोविजनल है, परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने से पूर्व अपनी पात्रता के सम्बन्ध में स्वयं संतुष्ट हो जाना चाहिए।

10) यदि किसी भी स्तर पर यह पाया जाता है कि उम्मीदवार ने कई आवेदन जमा किए हैं, तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी, और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित सभी भविष्य की परीक्षाओं से वंचित करने सहित कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

11) राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने विभिन्न प्रकार के कदाचारों का पता लगाने के लिए कई आधुनिक तकनीकों को अभिनियोजित किया हैः-

1. हम कदाचारों की पहचान करने के लिए एक तकनीक का उपयोग करते हैं। हम अभ्यर्थियों के द्वारा दिये गये उत्तरों के मध्य संदिग्ध समानता की पहचान करने के लिए प्रश्नों व उत्तरों के लॉग का विश्लेषण करते हैं। RSSB असामान्य उत्तर देने वाले व्यवहार की पहचान करने के लिए उम्मीदवारों के परीक्षा लॉग की भी समीक्षा करता है और ऐसे उम्मीदवारों की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग को साक्ष्य के रूप में कदाचार की पुष्टि करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

 2. उन छात्रों के उत्तर पत्रकों का विश्लेषण किया जाता है जिन्होंने अपने उत्तर अन्य उम्मीदवारों को दिए अथवा जिन्होंने ये उत्तर प्राप्त किए।

3. नकल की घटनाओं को उजागर करने के लिए परीक्षा के बाद भी नकल के व्यवहार को उजागर करने के लिए प्रोद्योगिकियों का उपयोग किया जाता है अर्थात आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित टूल के माध्यम से संदिग्ध अभ्यर्थियों को पकड़ा जाता है।

12) अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से RSSB की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर अपडेट देखते रहें। उन्हें परीक्षा के संबंध में नवीनतम अपडेट और जानकारी के लिए अपने पंजीकृत मेल पते पर अपना मेलबॉक्स और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी देखना चाहिए।

13) यदि पेपर लीक संबंधित अथवा नकल संबंधित कोई सूचना हो तो राजस्थान पुलिस एसओजी के दूरभाष क्रमांक 9530429258 पर शीघ्र सूचित करें।

14) किसी भी स्पष्टीकरण/सहायता के लिए आप राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड हेल्पलाइन नंबर 91.141.2722520-2722521 पर कॉल कर सकते हैं।

15) उपस्थिति पत्रक के प्रपत्र में प्रत्येक अभ्यर्थी को हिन्दी में दिये गये वाक्य को अपनी हेण्डराइटिंग में लिखकर हस्ताक्षर करनें होगे।

16) प्रश्नपत्र में प्रत्येक प्रश्न में पॉच विकल्प दिये गये है जिनमें से प्रथम चार विकल्पों में से उत्तर के लिए समुचित विकल्प चयन कर भरना होगा तथा प्रश्न का उत्तर न देने के लिए विकल्प E का चयन कर भरना आवश्यक होगा। सभी प्रश्नों में कोई एक विकल्प चयन कर भर लिया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा। 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में कोई एक विकल्प चयन कर नहीं भरने पर उसे परीक्षा के लिए अयोग्य किया जायेगा। इसके संबंध में निर्देश बोर्ड द्वारा जारी विज्ञप्ति में उपलब्ध है।

JOIN WHATSAPPCLICK HERE
JOIN TELEGRAMCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment