CET Application form 2024 : राजस्थान समान पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन अगस्त माह से

CET Application form 2024 : राजस्थान सीईटी (CET) सीनियर सेकेंडरी और ग्रेजुएशन लेवल नोटिफिकेशन अगस्त माह में जारी होने की पूरी संभावना है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) द्वारा समान पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन अगले माह जारी किया जा सकता है । क्योंकि अब इनकी एग्जाम डेट में बहुत ही कम समय बचा है ऐसे में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अगले महीने दोनों के नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। इसके बाद उनके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) को समान पात्रता परीक्षा वर्ष में एक बार आयोजित करवाने की जिम्मेदारी है और समान पात्रता परीक्षा का स्कोर परिणाम की तिथि से एक वर्ष के लिए मान्य होता है। समान पात्रता परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए अभ्यर्थियों को न्यूनतम 40% अंक लाने होंगे अभ्यर्थी सीईटी एग्जाम (CET EXAM) में अपने स्कोर को सुधारने के लिए कितनी भी बार सीईटी एग्जाम को दे सकता है । इसके बाद संबंधित विभाग की मुख्य परीक्षा के लिए 15 गुना अभ्यर्थियों को सीईटी स्कोर के आधार पर नियमानुसार पात्र घोषित किया जाएगा।

Rajasthan CET 12th Level 2024 Application Form Date

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा राजस्थान CET 12th लेवल के आवेदन फॉर्म बोर्ड द्वारा अगस्त माह में शुरू किए जा सकते है। जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहता है वह अपना सीईटी का आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से भर सकते है। इस पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हम नीचे उपलब्ध करवा देंगे। हालांकि आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि घोषित नहीं की गई है। आयोग द्वारा दोनों लेवलों का विस्तृत विज्ञापन एक साथ जारी किया जा सकता है।

इन्हें भी पढ़ें – समान पात्रता परीक्षा CET ( स्नातक स्तर ) हेतु परीक्षा स्कीम एवं पाठ्यक्रम

Rajasthan CET Graduation Level 2024 Application Form Date

राजस्थान CET Graduation Level की परीक्षा 25 सितंबर से 28 सितंबर 2024 तक आयोजित करवाई जा रही है । राजस्थान सीईटी ग्रेजुएशन लेवल का विस्तृत विज्ञापन अगले महीने जारी किया जा सकता है और इसके बाद अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट और एसएसओ पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे हालांकि आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि घोषित नहीं की गई है।

CET Application form 2024

राजस्थान सीईटी स्नातक स्तर लेवल का एग्जाम 25 सितंबर से 28 सितंबर के बीच में आयोजित करवाया जाएगा । इसके साथ ही सीनियर सेकेंडरी लेवल एग्जाम का आयोजन 23 अक्टूबर से 28 अक्टूबर के बीच में करवाया जाएगा और इसका नोटिफिकेशन जल्द से जल्द इसी महीने की अंतिम सप्ताह मे जारी किया जा सकता है।CET 12वीं स्तर 2024 में आवेदन फॉर्म भरने से पहले वन टाइम रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित समान पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को हर बार नई भर्ती के लिए अलग-अलग आवेदन नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया लागू की गई है। एक बार RSMSSB CET रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अभ्यर्थियों को राजस्थान में होने वाली भर्तियों के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

CET Application form Process

राजस्थान सीईटी (CET) 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। अभ्यर्थी नीचे दी गई स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करते हुए समान पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाना होगा ।
  • इसके बाद CET के ऑफिशल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ लेना चाहिए ।
  • ऑफिसियल नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद SSO ID के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • SSO ID में अभ्यर्थी को आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही- सही भरनी होगी। अपने आवश्यक डाक्यूमेंट्स फोटो एवं सिग्नेचर चाही गई साइज़ के अनुसार अपलोड करने होंगे।
  • वन टाइम रजिस्ट्रेशन किए हुए अभ्यर्थी कोअपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।
  • अत: में आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद इसका प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख सकते है।
ONLINE TEST SERIESCLICK HERE
JOIN TELEGRAMCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment

error: Content is protected !!