CET Exam Guideline 2024 : चयन बोर्ड ने सीईटी परीक्षा के लिए जारी किए दिशा निर्देश

CET Exam Guideline 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित सीईटी 27 एवं 28 सितंबर को होनी वाली परीक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी किए है। राजस्थान सीईटी स्नातक स्तर परीक्षा के लिए राजस्थान सीईटी गाइडलाइन जारी कर दी है । बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन मे सीईटी परीक्षा मे शामिल होने के लिए किन-किन नियमों का पालन करना होगा, ड्रेस कोड आदि जानकारी दी गई है ।

राजस्थान प्रदेश मे बहुत चर्चित परीक्षा समान पात्रता परीक्षा में 13 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए गए । अब इनकी राजस्थान के 25 जिलों में 27 एवं 28 सितंबर को परीक्षा आयोजित की जा रही है । प्रदेश के अलावा पड़ोसी राज्य के अभ्यर्थी भी इस परीक्षा मे भाग लेने जा रहे है ।

CET Exam Guideline 2024
Organization NameRSMSSB
Exam NameCommon Eligibility Test (CET)
Job LocationRajasthan
Exam DateOctober/November
Official Websitersmssb.rajasthan.gov.in

सीईटी स्नातक स्तर के लिए दिशा निर्देश –

❖ आवेदक यह सुनिश्चित कर लें कि वे बोर्ड कार्यालय की उक्त विज्ञप्तियों के अनुसार निर्धारित पात्रता एवं शैक्षणिक योग्यता रखते हैं।

❖ रेल/बस की छत या पायदान पर बैठकर खड़े होकर यात्रा नहीं करें। CET Exam Instructions परीक्षा केन्द्र पर एवं यात्रा के दौरान अनुशासन बनाये रखें अन्यथा आपके विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज होने पर आपकी परीक्षा निरस्तीकरण की कार्यवाही भी की जा सकती है।

❖ अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित परीक्षा समय से 2 घण्टे पूर्व अपनी उपस्थिति दे देवें ताकि तलाशी के उपरान्त आप समय पर परीक्षा कदा में नियत स्थान पर बैठ सकें। परीक्षा प्रारम्भ होने के नियत समय से 1 घंटे पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति होगी। ठीक 1 घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र का प्रवेश द्वार बन्द कर दिया जावेगा एवं इसके पश्चात किसी भी स्थिति में परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा इसलिए परीक्षार्थी समय का विशेष ध्यान रखें।

❖ परीक्षा केन्द्र पर अपना प्रोविजनल ई-प्रवेश पत्र, एक मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र आधार कार्ड से पहचान सुनिश्चित की जावेगी, आधार कार्ड में जन्म तिथि का अंकन होना आवश्यक है। विशेष परिस्थिति में ही पेनकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लायसेन्स, मतदाता पहचान पत्र में से कोई एक से मिलान किया जावेगा।

❖ उपस्थिति पत्रक पर चरपा करने हेतु 2.5cm×2.5cm साईज का स्वयं का नवीनतम रंगीन मूल फोटो (जो Merge, Morphed एवं Tampered किया हुआ न हो तथा एक माह से अधिक पुराना न हो। सभी फोटोग्राफ की सॉफ्टवेयर से जाँच की जावेगी) एवं नीले रंग की स्याही का एक पारदर्शी बाल पैन साथ लेकर आयें। इनके अलावा कोई अन्य सामग्री परीक्षा केन्द्र पर लेकर नहीं आयें।

❖ परीक्षा के अन्तर्गत प्रत्येका प्रश्न के आगे धीय विकल्प/गोले दिए जायेंगे। पहले चार विकल्प/गोला A, B, C और D उपयुक्त उत्तर से संबंधित तथा पाँचवा विकल्प/गोला ‘E’ अनुत्तरित प्रश्न’ से संबंधित होगा। अभ्यर्थी को ओ.एम.आर. उत्तर-पत्रक पर संबंधित प्रश्न क्रमांक के लिए सही उत्तर निर्दिष्ट करने हेतु A, B, C या D अर्थात पहले चार में से केवल एक विकल्प/गोला मनीले बॉल पॉइन्ट पेन से गहरा कर भरना होगा।

❖ यदि अभ्यर्थी कोई प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो भौचया विकल्प/गोले ‘E’ को गहरा करना होगा। यदि पांचों विकल्पों में से कोई भी विकल्प / गोला गारा नाहीं किया गया तो उस प्रश्न के अंक का 1/3 भाग काट लिया जायेगा। 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प/गोले को अभ्यर्थी द्वारा गहरा नहीं किया गया तो उसे परीक्षा के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए कोई एक विकल्प / गोला भरा है या नहीं, यह सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवार को 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

❖ परीक्षा केन्द्र में फोटोयुक्त पहचान पत्र के आधार पर पहचान सुनिश्चित हो जाने एवं तलाशी (Frisking Agency/ Biomatrics Device) से Face Recognition हो जाने एवं सतर्कता दल द्वारा जाँच के उपरान्त ही आपको प्रवेश दिया जायेगा। इस कार्य के लिए नियुक्त कार्मिकों को आप पूर्ण सहयोग दें।

इन्हें भी पढे – राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने संशोधित परीक्षा कैलेंडर किया जारी

❖ परीक्षा केन्द्र में आपको किसी भी प्रकार की घड़ी पहनकर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी, अतः घड़ी पहनकर नहीं आयें। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में अपने साथ नीले रंग का पारदर्शी बॉल पैन के अलावा किसी प्रकार का पैन, पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, तख्ती/पैड/गत्ता, पैनड्राइव, रबर, लॉग टेबिल, स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन एवं पेजर, अन्य किसी प्रकार का संचार उपकरण, स्लाईड रूल, किसी भी प्रकार का हथियार आदि लेकर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। केन्द्र पर इनके सुरक्षित रखने की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण आप इन्हें केन्द्र पर लेकर नहीं आयें।

CET Exam Guideline 2024

❖ परीक्षाओं में दिव्यांगजन / विशेष योग्यजन अभ्यर्थियों को श्रुतलेखक देय होने एवं क्या प्रक्रिया अपनानी है, उससे संबंधित दिशा-निर्देश (संशोधित) एवं Appendix A, B, C, D & E बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इनका अवलोकन कर आवश्यक रूप से पालना की जाए –

❖ स्वयं का श्रुतलेखक लाने वाले अभ्यर्थी को श्रुतलेखक की शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र, अभ्यर्थी व श्रुतलेखक के बचन पत्र Appendix A & B पर तथा नियमानुसार दिव्यांगता का चिकित्सा प्रमाण पत्र केन्द्राधीक्षक को कम से कम 01 दिवस पूर्व प्रस्तुत करना होगा अन्यथा श्रुत्तलेखक सुविधा देय नहीं होगी।

❖ बोर्ड के माध्यम से श्रुतलेखक उपलब्ध कराये जाने हेतु अभ्यर्थी 02 दिवस पूर्व नियमानुसार वांछित दिव्यांगता चिकित्सा प्रमाण पत्र सहित प्रार्थना पत्र उपस्थित होकर केन्द्राधीक्षक को प्रस्तुत करना होगा। केन्द्राधीक्षक दिशा-निर्देशानुसार परीक्षण/जांच कर श्रुतलेखक एवं अतिरिका समय नियमानुसार मांगने पर उपलब्ध करायेंगे।

❖ विस्तृत दिशा-निर्देश बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। CET Exam Guideline 2024 उसके अनुसार पूर्णतय पालना की जाये तथा इस पत्र के साथ भी संलग्न वेबसाइट पर पुनः जारी किये गये है।

JOIN WHATSAPPCLICK HERE
JOIN TELEGRAMCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment