Mukhyamantri Fellowship Yojana in Rajasthan : राजस्थान के बेरोजगार युवाओ को मुख्यमंत्री फैलोशिप कार्यक्रम के तहत कलेक्टर के साथ काम करने अवसर , देखे पूरा कार्यक्रम

Mukhyamantri Fellowship Yojana : राजस्थान सरकार ने हाल ही में एक बेरोजगार युवाओ के लिए एक योजना प्रारंभ की जा रही है जिसका नाम है मुख्यमंत्री फैलोशिप प्रोग्राम , इस योजना के तहत युवा बेरोजगारों को सरकार की तरफ से ब्यूरोक्रेट्स और कलेक्टर के पास युवाओं को नौकरी दी जाएगी।

सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर बैठे ब्यूरोक्रेट्स के साथ युवाओं को जोड़ा जाएगा इसमें सरकार मुख्यमंत्री फैलोशिप प्रोग्राम के तहत युवाओं को जोड़ेगी इसमें 200 युवाओं का चयन किया जाएगा जिन्होंने दसवीं कक्षा से लेकर स्नातक स्नातकोत्तर तक प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की हो और काम में क्रिएटिविटी रखते हो।

इनमें से 50 युवाओं को हर कलेक्टर के साथ और 150 को अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिव रैंक के अधिकारियों के साथ जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री फैलोशिप योजना का उद्देश्य

इस योजना के तहत सरकार के काम योजनाओं को किस तरह बेहतर बनाया जा सकता है इसमें यह युवा आईडिएशन का काम करेंगे किसी योजना को प्रेजेंटेशन करना होगा तो भी इनका सहयोग लिया जा सकेगा इसके लिए उच्च स्तर पर सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है और अब केवल मुख्यमंत्री की स्वीकृति बाकी है।

मुख्यमंत्री फैलोशिप प्रोग्राम से जुड़ने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष तक होनी चाहिए। कम उम्र से ज्यादा ऊर्जावान युवाओं को मौका दिया जा सके । शुरुआती दौर में इस योजना के तहत 2 साल तक काम करेंगे और फिर एक साल तक पीरियड ओर बढ़ाया जाएगा । इसमें प्रतिमाह 40 हजार रुपए स्टाइपेंड दिया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें – राजस्थान में पटवारी की 1963 पदों पर राजस्व विभाग द्वारा वित्तीय स्वीकृति

इस योजना की जगह लेगी ये योजना

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने युवा मित्र इंटर्नशिप योजना शुरू की थी जिसे भाजपा सरकार ने सत्ता में आते ही बंद कर दिया था इसे बंद करने का विरोध हुआ था इसके बाद में सरकार द्वारा इसमें परिवर्तन कर मुख्यमंत्री फैलोशिप प्रोग्राम के रूप में शुरू किया जा रहा है।

इसमें युवाओं को सरकारी योजनाओं की स्टडी करने के बाद प्रचार प्रसार करना होगा और लाभार्थियों से संवाद भी किया जाएगा। सरकार एवं विभाग द्वारा समय-समय पर जो भी प्लानिंग होगी , उसमें भी अपेक्षित युवाओं की भी राय ली जाने का विकल्प होगा। जिससे योजनाओं को और अधिक बेहतर बनाया जा सके हालांकि युवाओं की राय को मनाना या नहीं, यह जरूरी नहीं है।

Mukhyamantri Fellowship Yojana

मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना में युवाओं को बड़े अधिकारियों और कलेक्टर के साथ काम करने का अवसर मिलेगा यह युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है इसके बदले उन्हें 40000 रुपए प्रति महीने की पेमेंट भी मिलेगी। इस योजना के तहत युवाओ की राय ली जा रही है , उसके बाद प्रदेश में जल्द ही इस योजना को लागू किया जा सकता है ।

Join WhatsappCLICK HERE
Join TelegramCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment

error: Content is protected !!