Rajasthan Budget 2024: राजस्थान के जुलाई बजट में 75 हजार सरकारी नौकरी की घोषणा

Rajasthan Budget 2024: भजनलाल सरकार आज पूर्णकालिक बजट पेश करने जा रहा है ।बजट आज सुबह 11 बजे विधानसभा में वित्त मंत्री दिया कुमार बजट पेश किया जाएगा। भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट 20 लाख करोड़ हो सकता है। बजट के जरिए सरकार प्रदेश का आर्थिक रोडमैप तैयार करेगी। बजट में युवा रोजगार और महिला सशक्तिकरण पर विशेष फोकस रहेगा। इंडस्ट्रीज और हेल्थ सेक्टर के लिए भी बजट में बहुत कुछ खास होने वाला है।

75 हजार नई नौकरियों की घोषणा करने की उम्मीद

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एक महीने तक विभिन्न वर्गों के समूह से सुझाव मांगे हैं। मिडिल क्लास को राहत देने के लिए भी सरकार कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है। 75 हजार नई नौकरियों की घोषणा करने की उम्मीद है। सरकार युवाओं को हर महीने नौकरी देने का भी वादा कर सकती है।

सीएम भजनलाल ने नई भर्ती प्रक्रिया को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ फीडबैक लिया। आने वाले दिनों मे राजस्थान प्रशासनिक के अलावा स्कूल व्याख्याता , वरिष्ठ अध्यापक , तृतीय श्रेणी अध्यापक , पटवार , ग्राम सेवक , वन रक्षक , पुलिस विभाग के अलावा ओर भी कई विभागाओं में भर्तियाँ का NOTIFICATION जारी किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें – समान पात्रता परीक्षा CET ( स्नातक स्तर ) हेतु परीक्षा स्कीम एवं पाठ्यक्रम

सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा REET का आयोजन

राजस्थान में भाजपा सरकार के गठन के बाद REET परीक्षा का आयोजन पहली बार होगा। सबसे ज्यादा प्रभावित अभ्यर्थी REET परीक्षा में होते है । REET परीक्षा का आयोजन के लिए सरकार जल्द ही विज्ञापन निकालने वाली है । REET परीक्षा में 18 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हो सकते है । REET परीक्षा के बाद सबसे ज्यादा अभ्यर्थी पशु परिचर परीक्षा में होंगे।

युवाओं को बेरोज़गारी भत्ता दिए जाने पर फोकस 

स्किल डेवलपमेंट पर विशेष फ़ोकस और युवाओं को बेरोज़गारी भत्ता दिए जाने को लेकर भी बजट में घोषणा संभव है। राजस्थान में कम पानी वाली इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए भी घोषणाएँ संभव है। बजट में विभिन्न सेक्टर में गहलोत सरकार की कई योजनाओं को बंद कर नई योजनाएं भी नजर आएंगी।

ये भर्तियाँ प्रक्रियाधीन है

राजस्थान सरकार गठन के बाद अभी तक कोई बड़ी भर्ती परीक्षा का आयोजन नहीं हुआ है । छात्रावास अधीक्षक , महिला पर्यवेक्षक , कनिष्ठ लिपिक , पशु परिचर के अलावा अन्य भर्तियाँ प्रक्रियाधीन है । जिसकी कर्मचारी चयन बोर्ड ने 4 जून को संशोधित परीक्षा कलैंडर जारी किया गया।

Rajasthan Budget 2024

भजनलाल सरकार का पहला फुल बजट आज आने वाला है। वित्त मंत्री दीया कुमारी सुबह 11 बजे से विधानसभा में बजट पेश करेंगी। केंद्र सरकार से पहले आ रहे भजनलाल सरकार के बजट में लोकलुभावन घोषणाओं के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर, उद्योग, किसान, युवा और महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment

error: Content is protected !!