Rajasthan CET Exam Rules 2024 सीईटी परीक्षा से पूर्व बोर्ड ने जारी किए परीक्षा के नियम, परीक्षा से पूर्व पढ़ ले नियम

Rajasthan CET Exam Rules 2024 : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा राजस्थान सीईटी (CET) स्नातक स्तर की परीक्षा का आयोजन 27 और 28 सितंबर 2024 को चार चरणों मे किया जाएगा । इसके लिए बोर्ड द्वारा 18 सितंबर को ट्वीट करके राजस्थान सीईटी एडमिट कार्ड 2024 की सूचना दी गई, साथ मे परीक्षा के दिशानिर्देश भी जारी कर दिए है ।

Rajasthan CET Exam Rules 2024
Rajasthan CET Exam Rules 2024

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित समान पात्रता परीक्षा इस सरकार के कार्यकाल की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा होगी। इस परीक्षा में 13 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया । राजस्थान के अलावा पड़ोसी राज्य से भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे । ये परीक्षा राजस्थान के 25 जिलों मे आयोजित की जाएगी । राजस्थान के कई जिलों में परीक्षा केंद्र नहीं होने के कारण दूसरे जिलों में भी अभ्यर्थियों को जाना होगा। परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान पाठ परिवहन के माध्यम से यात्रा निश्शुल्क रहेगी ।

Rajasthan CET Exam Rules 2024

जो अभ्यर्थी राजस्थान समान पात्रता परीक्षा स्नातक स्तर की परीक्षा मे शामिल होने वाले है वे बोर्ड द्वारा जारी दिशानिर्देशों का अध्ययन जरूर कर ले । इसके साथ ही वे बोर्ड द्वारा जारी नियमों का पालन भी करे अन्यथा बोर्ड द्वारा आपको सीईटी परीक्षा से बाहर भी किया जा सकता है । परीक्षा तिथि घोषित होने के साथ ही बोर्ड ने राजस्थान सीईटी एडमिट कार्ड कब जारी होगा के बारे मे बता दिया है । इसके अलावा सीईटी के कौन-कौन से नए नियम लागू किए गए । परीक्षा मे शामिल होते समय क्या पहन कर जाना है । एडमिट कार्ड के साथ क्या-क्या लेकर जाना है ।

इन्हें भी पढे –

परीक्षा हॉल मे क्या – क्या लेकर जाना

परीक्षा केन्द्र पर अपना प्रोविजनल ई-प्रवेश पत्र, एक मूल फोटोयुक्त पहचान-पत्र आधार कार्ड से पहचान सुनिश्चित की जावेगी, आधार कार्ड में जन्म तिथि का अंकन होना आवश्यक है। विशेष परिस्थिति में ही पेनकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लायसेन्स, मतदाता पहचान-पत्र मे से कोई एक से मिलान किया जावेगा।

उपस्थिति पत्रक पर चस्पा करने हेतु 2.5cm×2.5cm साईज का स्वयं का नवीनतम रंगीन मूल फोटो (जो Merge, Morphed एवं Tampered किया हुआ न हो तथा एक माह से अधिक पुराना न हो। सभी फोटोग्राफ की सॉफ्टवेयर से जाँच की जावेगी) एवं नीले रंग की स्याही का एक पारदर्शी बाल पैन साथ लेकर आवें। इनके अलावा कोई अन्य सामग्री परीक्षा केन्द्र पर लेकर नहीं आवें।

परीक्षा से पूर्व कितने समय पहुंचना है

अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित परीक्षा समय से 2 घण्टे पूर्व अपनी उपस्थिति दे देवें । रेल/बस की छत या पायदान पर बैठकर /खड़े होकर यात्रा नहीं करें। परीक्षा केन्द्र पर एवं यात्रा के दौरान अनुशासन बनाये रखें अन्यथा आपके विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज होने पर आपकी परीक्षा निरस्तीकरण की कार्यवाही भी की जा सकती है।

तलाशी के उपरान्त आप समय पर परीक्षा कक्ष में नियत स्थान पर बैठ सकें। परीक्षा प्रारम्भ होने के नियत समय से 1 घंटे पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति होगी। ठीक 1 घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र का प्रवेश द्वार बन्द कर दिया जावेगा एवं इसके पश्चात किसी भी स्थिति में परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए परीक्षार्थी समय का विशेष ध्यान रखें।

परीक्षा केंद्र पर क्या लेकर नहीं जाना है –

परीक्षा केन्द्र में आपको किसी भी प्रकार की घड़ी पहनकर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी, अतः घड़ी पहनकर नहीं आवें। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में अपने साथ नीले या काले रंग का पारदर्शी बॉल पैन के अलावा किसी प्रकार का पैन, पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, तख्ती/पैड/गत्ता, पैनड्राइव, रबर, लॉग टेबिल, स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन एवं पेजर, अन्य किसी प्रकार का संचार उपकरण, स्लाईड रूल, किसी भी प्रकार का हथियार आदि लेकर परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। केन्द्र पर इनके सुरक्षित रखने की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण आप इन्हें केन्द्र पर लेकर नहीं आवें।

परीक्षा केंद्र पर ड्रेस कोड का रखे ख्याल

ड्रेस कोड एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाईट पर जारी विस्तृत विज्ञप्ति अवश्य देखें। ड्रेस कोड की पालना नहीं करने पर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जावेगा। पुरूष अभ्यर्थी आधी आस्तीन के शर्ट / टी-शर्ट, पैन्ट एवं हवाई चप्पल / स्लीपर पहन कर आयेंगे। महिला अभ्यर्थी सलवार सूट या साड़ी, आधी आस्तीन का कुर्ता / ब्लाउज, हवाई चप्पल / स्लीपर पहन कर एवं बालों में साधारण रबड बैण्ड लगा कर आयेंगी। परीक्षार्थियों को पूरी आस्तीन का कुर्ता, शर्ट, ब्लाउज आदि पहन कर एवं अपनी वेशभूषा में बड़ा बटन, किसी प्रकार के ब्रोच (जडाऊ पिन) या बैज या फूल आदि लगा कर आने की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षार्थी लाख / कांच की पतली चूडियों के अलावा किसी भी प्रकार के जेवरात यथा अन्य प्रकार की चूडियां, कान की बाली (Earring), अंगूठी, ब्रासलेट पहनकर नहीं आयेंगे। परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र में कित्ती भी प्रकार की घड़ी, धूप का चश्ना, बैल्ट, हैण्ड बैग, हेयर पिन, गण्डा/ताबीज, कैप/हैट, स्कार्फ, स्टॉल, शॉल, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं होंगे। सैण्डल, जूते एवं मोजे सभी छोटे टकने (Ankle) तक के पहनकर आने की अनुमति होगी।

Rajasthan CET Exam Admit Card

राजस्थान सीईटी एडमिट कार्ड 2024 का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को बता दे राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा राजस्थान सीईटी एडमिट कार्ड 2024 बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाईट पर 19 सितंबर 2024 को जारी किए जाएंगे । उक्त परीक्षा के लिए “प्रोविजनल ई- प्रवेश पत्र” बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in से डाउनलोड कर सकते है । बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों को अलग से प्रवेश पत्र प्रेषित नहीं किये जायेंगे।

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment

error: Content is protected !!