Rajasthan Peon Vacancy 2024 : राजस्थान में 10वीं पास के लिए 60 हजार की भर्ती प्रक्रिया शुरू

Rajasthan Peon Vacancy 2024 : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता मे हुई केबिनेट बैठक मे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और ड्राइवर के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता व चयन प्रक्रिया मे बदलाव की मंजूरी दे दी है । चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (चपरासी) के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे लाखों बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी है । अब सरकार द्वार जल्द ही विस्तृत विज्ञापन जारी किया जाएगा। इस परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे।

Rajasthan Peon Vacancy 2024
Rajasthan Peon Vacancy 2024

केबिनेट बैठक मे राजस्थान चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी 2024 और ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता पाँचवी और आठवीं कक्षा उत्तीर्ण से बढ़ाकर 10वीं कर दी है । इसके लिए कार्मिक विभाग ने गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है । पहले चपरासी और ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए चयन इंटरव्यू के आधार पर होता था लेकिन अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा ।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के लिए योग्यता

संसदीय कार्य मंत्री श्री जोगाराम पटेल ने बताया कि भर्तियों में पारदर्शिता और एकरूपता लाने के लिए चतुर्थ श्रेणी सेवा एवं समकक्ष पदों की शैक्षणिक योग्यता 5वीं एवं 8वीं कक्षा उत्तीर्ण से बढ़ाकर 10वीं करने एवं इनकी भर्ती साक्षात्कार से कराने के बजाय राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के माध्यम से कराने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि इसी तरह, वाहन चालक के पद पर भर्ती की शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा उत्तीर्ण से बढ़ा कर 10वीं उत्तीर्ण करने तथा अलग-अलग सेवा नियमों में वाहन चालक के पदनामों में एकरूपता लाते हुए एक ही पदनाम वाहन चालक करने का फैसला किया गया है। साथ ही, वाहन चालक के पदों की भर्ती भी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के माध्यम से करवाई जाएगी।

चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी चयन प्रक्रिया

राजस्थान चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों और वाहन चालक के पदों पर भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी । इन दोनों भर्तियों के लिए ही शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास कर दी गई है । इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों का चयन अब लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा । इन भर्तियों के होने से राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को काफी राहत मिलेगी राजस्थान के बेरोजगार युवा काफी समय से इन भर्तियों की मांग कर रहे हैं।

Rajasthan Peon Vacancy Syllabus

वही कार्मिक विभाग ने राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 के लिए संक्षिप्त सिलेबस भी जारी कर दिया है । विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार लिखित परीक्षा मे हिन्दी, अंग्रेजी, जीके और गणित विषय से 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे । प्रश्न पत्र का स्तर राजस्थान बोर्ड की दसवीं कक्षा का स्तर होगा । पेपर मे वस्तुनिष्ट प्रश्न पूछे जाएंगे । जिसका समय 2 घंटे होगा ।

Rajasthan Peon Vacancy 2024

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जल्द ही चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी एवं वाहन चालक के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा । आज केबिनेट मीटिंग में जो निर्णय हुआ उसकी पीडीएफ़ नीचे दी जा रही है । परीक्षा की संभावित तिथि 18 से 23 सितंबर 2025 है ।

JOIN WHATSAPPCLICK HERE
JOIN TELEGRAMCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment