Rpsc school Lecturer Notification 2024 : स्कूल व्याख्याता का विस्तृत विज्ञापन सितंबर में

Rpsc school Lecturer Notification 2024 : राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित स्कूल व्याख्याता का विस्तृत विज्ञापन सितंबर माह में आने की संभावना है। स्कूल व्याख्याता भर्ती मे सर्वाधिक पद हिन्दी विषय के राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन जल्द ही जारी होने वाला है । इस बार विस्तृत विज्ञापन लगभग 06 हजार से अधिक पदों पर जारी होने की संभावना है। पिछले वर्ष का इतिहास देखो तो प्रत्येक पाँच वर्ष में दो बार स्कूल व्याख्याता की भर्ती परीक्षा करवाई गई थी।

स्कूल व्याख्याता मे सर्वाधिक पद हिन्दी विषय के होने की संभावना है । हाल ही मे जारी संस्कृत विभाग की स्कूल व्याख्याता भर्ती में पिछले वर्ष का पाठ्यक्रम लागू किया गया। इस भर्ती परीक्षा में भी ये ही पाठ्यक्रम लागू करने की संभावना है। राजस्थान माध्यमिक  शिक्षा विभाग द्वारा 4 अप्रेल 2024 को शिक्षा विभाग में स्कूल लेक्चरर भर्ती के कुल रिक्त पदों की सूची जारी की, जिसमें आरपीएससी फर्स्ट ग्रेड के विभिन्न विषयों को मिलाकर कुल 21,121 पद रिक्त बताए गए। 

Rpsc school Lecturer Notification 2024

राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC ) द्वारा सरकार की हरी झड़ी मिलते ही स्कूल व्याख्याता का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। स्कूल व्याख्याता में सर्वाधिक पद हिन्दी विषय के होंगे ।  इस भर्ती परीक्षा में दो प्रश्न पत्र आयोजित करवाया जाएगा ।  प्रथम प्रश्न पत्र सामान्य ज्ञान व सामान्य विज्ञान का होगा , जिसमे कुल 100 प्रश्न 200 नंबर के होंगे तथा द्वितीय प्रश्न पत्र संबंधित विषय का होगा , जिसमे 150 प्रश्न 300 अंकों का रहेगा। परीक्षा का पैटर्न राजस्थान लोक सेवा द्वारा जारी नए नियम के अनुसार रहेगा। 

Rpsc school Lecturer Overview

RPSC 1st Grade Vacancy 2024 Overview
Conducting AuthorityRajasthan Public Service Commission (RPSC)
Exam NameRPSC 1st Grade Teacher 2024
RPSC 1st Grade Vacancy 2024 Exam DateTo be Announced
Exam CategoryRecruitment Exam
RPSC 1st Grade Total Vacancies vacancies
Examination ModeOffline exam
Application ModeOnline mode
Official Websiterpsc.rajasthan.gov.in

Rpsc school Lecturer New Rules

दिनांक :- 20-02-2024 आयोग द्वारा सीधी भर्ती परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में लिये गये निम्न सुधारात्मक निर्णय जो कि विज्ञापन संख्या 15 /2023-24 दिनांक 14.02.2024 द्वारा जारी पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-II प्रतियोगी परीक्षा, 2024 से ही लागू होंगे –

  1. अभ्यर्थी को वांछित शैक्षणिक अर्हता (शैक्षणिक योग्यता, अनुभव व आयु इत्यादि) होने पर ही Online आवेदन करना चाहिये तथापि आयोग द्वारा अभ्यर्थी को ऑनलाईन आवेदन पत्र की अनुमत संशोधन तिथि तक ऑनलाईन आवेदन पत्र को प्रत्याहारित (Withdrawal) करने का विकल्प उपलब्ध होगा ।
  2. असत्य एवं गलत सूचना के आधार पर आवेदन करना तथा अर्हता नहीं होने पर भी उसे प्रत्याहारित (Withdrawal) नहीं किया जाना भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 182 के तहत् दण्डनीय अपराध है ऐसे अभ्यर्थी को कालान्तर में काउन्सलिंग / पात्रता जांच / साक्षात्कार के दौरान अपात्र किये जाने पर उन्हें आगामी एक वर्ष की अवधि के लिए भर्ती परीक्षाओं से विवर्जित (Debar) किया जाएगा ।
  3. ऑनलाईन आवेदन पत्र में अभ्यर्थी के द्वारा सामान्य प्रविष्टियों के अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव
    का इन्द्राज करने पर इसकी पुष्टि हेतु अभ्यर्थी के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर OTP प्रेषित किया जायेगा जिसकी पुष्टि किये जाने पर ऑनलाईन आवेदन की शेष प्रविष्टियों का इन्द्राज कर सकेगा। ऑनलाईन आवेदन पत्र की सभी प्रविष्टियां भरने के पश्चात् इसकी पुष्टि हेतु अभ्यर्थी के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर पुनः OTP प्रेषित किया जायेगा जिसकी पुष्टि किये जाने पर Application No. Generate होगा। Application No. Generate होने पर आवेदन पत्र को प्राप्त माना जायेगा। आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात् आवेदन पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन पत्र क्रमांक (Application No.) अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन पत्र जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के Preview को आवेदन Submit नहीं माना जायेगा ।
  4. आयोग द्वारा प्रथम घोषित परीक्षा तिथि से 60 दिवस पूर्व 07 दिन के लिए ऑनलाईन ऐडिट हेतु विकल्प
    खोला जायेगा जिसके अंतर्गत अभ्यर्थी के फोटो, नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि व लिंग के अतिरिक्त अन्य
    संशोधन किये जा सकते हैं ।
  5. यदि किसी अभ्यर्थी / परीक्षार्थी को RPSC/UPSC / अन्य भर्ती संस्थानों के द्वारा किसी भी भर्ती / परीक्षा में अनुचित साधनों के प्रयोग / उपयोग या अनुचित / अभद्र व्यवहार के लिये भविष्य की परीक्षाओं / साक्षात्कार आदि से विवर्जित (Debar) किया गया है तो उसे आयोग द्वारा आयोजित की जानी वाली परीक्षाओं / साक्षात्कार में RPSC/UPSC / अन्य भर्ती संस्थानों द्वारा निर्धारित अवधि के लिए अयोग्य माना जायेगा ।
  6. विच्छिन्न विवाह / परित्यक्ता / तलाकशुदा श्रेणी की महिला अभ्यर्थी को ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि तक सक्षम न्यायालय द्वारा पारित न्यायालय की डिक्री (DBSA No. 72/2022 में पारित निर्णयानुसार) प्रस्तुत करने पर ही आरक्षण का लाभ प्रदान किया जायेगा ।
  7. आयोग द्वारा जारी उत्तरकुंजियों पर अभ्यर्थी द्वारा आक्षेप लगाये जाने के उपरान्त आपत्ति सही पाये जाने पर अभ्यर्थी को आक्षेप शुल्क का पुनर्भुगतान किया जाएगा ।
  8. विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु जारी विचारित सूची अनुसार काउंसलिंग कार्यक्रम / संवीक्षा परीक्षाओं के
    परिणाम पश्चात् अभ्यर्थियों से विस्तृत आवेदन पत्र प्राप्त किये जाते हैं तथापि कुछ अभ्यर्थियों द्वारा इस अवधि में विस्तृत आवेदन पत्र आयोग में प्रस्तुत नहीं किये जाते हैं। उक्त अवधि में विस्तृत आवेदन पत्र प्रस्तुत नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को यह अवधि समाप्त होते ही अगले दिन / अविलम्ब व्यक्तिगत नोटिस जारी कर एक अवसर और दिया जायेगा । नोटिस जारी करने वाली तिथि को ही अभ्यर्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर SMS भिजवाया जायेगा एवं इस संबंध में संक्षिप्त सूचना दो प्रमुख समाचार पत्रों के माध्यम से प्रकाशित की जायेगी । अवसर दिये जाने की उक्त सूचना आयोग की वेबसाईट पर भी ऐसे अभ्यर्थियों की सूची के साथ विस्तृत रूप से प्रदर्शित की जायेगी एवं इस अवसर के पश्चात् भी उपस्थित नहीं होने पर नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।
  9. उक्त अवसरों तक विस्तृत आवेदन पत्र प्रस्तुत नहीं करने पर चयन के लिये इच्छुक नहीं होने/अधिकारों का परित्याग मानते हुए अभ्यर्थी की अभ्यर्थिता पर कोई विचार नहीं करते हुए परिणाम हेतु विचारित नहीं किया जायेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी अभ्यर्थी स्वयं की होगी।
  10. अभ्यर्थी द्वारा आयोग की वेबसाईट पर उपलब्ध लिंक पर विस्तृत आवेदन पत्र शुल्क का ऑनलाईन भुगतान कर प्राप्ति रसीद की प्रति विस्तृत आवेदन पत्र के साथ करें।
JOIN WHATSAPPCLICK HERE
JOIN TELEGRAMCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment

error: Content is protected !!