21 August Bharat Bandh: 21 अगस्त भारत बंद का असर किन किन पर पड़ेगा, क्यों किया जा रहा है भारत बंद

21 August Bharat Bandh: 21 अगस्त 2024 को पूरे देश मे भारत बंद का ऐलान किया जा चुका है । 01 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC/ST) आरक्षण मे क्रीमी लेयर श्रेणी लागू करने का आदेश के कारण भारत बंद का ऐलान किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के विरोध मे आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति सहित विभिन्न संघटनों ने भारत बंद का ऐलान किया है । भारत बंद क्यों है, भारत बंद के कारण क्या-क्या बंद रहेगा, भारत बंद के दिन क्या खुला रहेगा,

इसके अलावा सबके मन मे सबसे बड़ा सवाल तो ये है कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे या खुले रहेंगे । वही सरकारी कार्यालय, बाजार, यातायात, मेडिकल सेवा पर भारत बंद के कारण क्या असर रहेगा।

21 August Bharat Bandh
21 August Bharat Bandh

21 अगस्त को भारत बंद का कारण जाने –

सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC/ST) आरक्षण में क्रीमीलेयर को लेकर फैसला सुनाते हुए कहा था,  ”सभी अनुसूचित जातियां और अनुसूचित जनजातियां (SC/ST) एक समान वर्ग नहीं हैं। कुछ जातियां अधिक पिछड़ी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए – सीवर की सफाई और बुनकर का काम करने वाले। ये दोनों जातियां एससी में आती हैं, लेकिन इस जाति के लोग बाकियों से अधिक पिछड़े रहते हैं। इन लोगों के उत्थान के लिए राज्‍य सरकारें एससी-एसटी आरक्षण का वर्गीकरण कर अलग से कोटा निर्धारित कर सकती है। ऐसा करना संविधान के आर्टिकल-341 के खिलाफ नहीं है।”

21 अगस्त भारत बंद: क्या रहेगा बंद, क्या खुला रहेगा

स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान: 21 अगस्त को भारत बंद के करना राज्य के कई जिलों मे स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों मे छुट्टी की घोषणा कर दी है । इस दौरान सभी सरकारी व प्राइवेट संस्थान बंद रहेंगे । स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान मे छुट्टी की जानकारी अपने संस्था प्रधान से पता कर सकते है।

परिवहन: भारत बंद के कारण दौरान परिवहन के साधनों पर भी भारत बंद का असर देखने को मिल सकता है । हालांकि अभी तक इस संबंध मे स्पष्ट जानकारी नहीं आई है । राजस्थान बंद के दौरान संघटनों द्वारा परिवहन के साधनों को रोका जा सकता है। वही ज्यादा भीड़ होने के कारण जाम लगने की संभावना भी है। हालाकी राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की सभी रोडवेज यथावत चालू रहेगी।

बाजार और दुकाने: आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने भारत बंद को सफल बनाने के लिए व्यापार संघटनों से बाजार और दुकाने बंद रखने की अपील कर रहे है । कई जगहों पर बाजार और दुकाने बंद रह सकती है । हालांकि इस बारे मे को आधिकारिक जानकारी नहीं है कि बाजार दुकान बंद रहेंगे या खुले रहेंगे ।

पेट्रोल पम्प: राजस्थान बंद के दौरान कई जिलों मे पेट्रोल पंप भी बंद रहेंगे । वही कई जिलों मे आवश्यक सेवा के चलते पेट्रोल पंप खुले भी रहेंगे । पेट्रोल पंप खुले या बंद की जानकारी आप अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर जाकर पता कर सकते है ।

सरकारी कार्यालय और बैंक: सरकारी कार्यालय और बैंकों के बंद और खुले रहने की कोई जानकारी सामने नहीं है। इनसे जुड़े कर्मचारी अपने नियत समय पर काम कर सकते हैं।

आपातकालीन सेवाएं: एंबुलेंस, अस्पताल, पानी और बिजली जैसी आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।

21 August Bharat Bandh

एसटी-एससी आरक्षण में कोटा देने के मामले को लेकर बुधवार को भारत बंद के तहत राजस्थान में भी मेडिकल सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रखने की तैयारी की गई। राज्य के कई जिलों में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। कई जिलों में कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे।

भारत बंद के दौरान कई जिलों में पेट्रोल पंप भी बंद रहेंगे। वहीं, पुलिस- प्रशासन ने भी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैयारी की है। प्रदेशभर में 25 हजार अतिरिक्त फोर्स तैनात की गई है। जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर बुधवार को कक्षा 1 से 12 तक के समस्त सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों में अवकाश घोषित किया है।

डीजीपी यूआर साहू ने रेंज आईजी और एसपी को सख्त निगरानी के आदेश दिए है। एडीजी (कानून व्यवस्था) विशाल बंसल ने बताया कि प्रदेश में 25 हजार अतिरिक्त फोर्स लगाई गई है। पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने बंद शांतिपूर्ण रखने की अपील की है। इधर, एडिशनल कमिश्नर कुंवर राष्ट्रदीप का कहना है कि बंद के दौरान आपातकालीन राजस्थान बंद को लेकर मंगलवार देर रात जयपुर में नाकाबंदी की गई।

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment

error: Content is protected !!