REET New Vacancy 2024 : अब नये पैटर्न पर होगी आगामी REET परीक्षा , इस प्रकार रह सकता है नया पैटर्न

REET New Vacancy 2024: राजस्थान मे REET भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है। राजस्थान सरकार इसके लिए पूर्ण रूप से तैयारी में जुटा हुआ है।जो भी अभ्यर्थी तृतीय श्रेणी शिक्षक बनना चाहता है वो अभी से तैयारी में लग जाए क्योंकि नई सरकार द्वारा नए पैटर्न से REET परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। राजस्थान में हर साल रीट परीक्षा का आयोजन किए जाने की घोषणा पूर्ववर्ती सरकार ने की थी।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर जी ने अब नए पैटर्न पर रीट का आयोजन करवाने के लिए विशेषज्ञ से सलाह मशविरा लिया जा रहा है। विशेषज्ञ की राय के बाद ही रीट परीक्षा का notification जारी किया जा सकता है। रीट परीक्षा का आयोजन कौन करवाएगा इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। पिछली बार रीट परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा करवाया गया।

NEW REET 2024 कब होगी –

तृतीय श्रेणी शिक्षक की तैयारी करने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी के मन में एक ही सवाल है आगामी रीट का आयोजन कब करवाया जाएगा। परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जून के अंतिम सप्ताह में जारी होने की पूरी संभावना है और सितंबर 2024 में इसके लिए परीक्षा का आयोजन करवाने का विचार सरकार की ओर से किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि अभी हम एक्सपर्ट की राय ले रहे हैं ।

एक्सपर्ट की राय लेने के बाद ही हम कुछ फैसला करेंगे उसके बाद तय करेंगे कि एक परीक्षा करवानी है या नहीं इसको लेकर सरकार मंथन कर रही है। अभी तक उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया है की परीक्षा कब होगी और परीक्षा के लिए किस प्रकार आपको एक परीक्षा देनी होगी या दो परीक्षा देनी होगी इसको लेकर अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन उनके बयान से लग रहा है की परीक्षा एक ही आयोजित करवाई जाएगी ।

REET के बारे में शिक्षा मंत्री का बयान

राजस्थान सरकार ने रीट बंद करने का निर्णय नहीं लिया है। सरकार अध्यापक भर्ती प्रक्रिया सरल बनाने पर विचार कर रही है। भविष्य में अध्यापक भर्ती के लिए एक परीक्षा का ही आयोजन हो सकता है । अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अध्यापक भर्ती का सरलीकरण कैसे किया जाए, इसके उपयुक्त तरीके का पता लगाया जाए।

रीट बंद करने को लेकर चली अफवाहों के बाद शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने स्थिति स्पष्ट की। श्री दिलावर ने कहा कि रीट बंद करने की खबरें भ्रामक है। सरकार अध्यापक भर्ती की प्रक्रिया को अधिक सरल और पारदर्शीं बनाना चाहती है। इसका तरीका खोजने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं ।

इन्हें भी पढ़े – माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 12 कला संकाय का परिणाम अगले सप्ताह

REET Exam 2024 एक ही परीक्षा पर विचार –

रीट एक ही परीक्षा पर समय बचत के साथ साथ विद्यार्थी के लिए भी फायदमंद है। सरकार विद्यार्थी के हित में जल्द ही फैसला लेने जा रही है। इसको लेकर सरकार विचार कर रही है कि युवाओं के भविष्य को सुनहरा करने के लिए और युवाओं का 5 साल बर्बाद ना हो इसके लिए कुछ नए नियम सरकार ला रही है जिसके तहत अब युवाओं को नौकरी आसानी से मिलेगी सिर्फ एक परीक्षा देनी होगी और एक परीक्षा के माध्यम से युवाओं को नौकरी दे दी जाएगी इसको लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कल बयान दिया ।

जिसमें बताया कि रीट परीक्षा को लेकर क्या-क्या सुधार किए जाएंगे और परीक्षा कब आयोजित करवाई जाएगी। एक्सपर्ट की राय लेने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। एक्सपर्ट की राय व भर्ती प्रक्रिया कोर्ट में न जाए इस पर सरकार मंथन करके नए पैटर्न से आगामी रीट का आयोजन करवाएगी।

REET New Vacancy 2024 Overview

Department NameBoard of Secondary Education Rajasthan
Post NameREET
PostAbout 30000
CategoryREET Recruitment
Apply formComing soon
New Syllabussoon
Official Websiterajeduboard.rajasthan.gov.in

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment