CTET Admit Card 2024 : सीटेट के प्रवेश पत्र यहाँ से डाउनलोड करे , डायरेक्ट लिंक

CTET Admit Card 2024 : केन्द्रीय पात्रता परीक्षा 7 जुलाई को भारत के विभिन्न शहरों में आयोजित की जा रही है । परीक्षा शहर की जानकारी परीक्षार्थियों को जल्द ही उपलब्ध करवा दी जाएगी । जून माह के अंतिम सप्ताह में परीक्षा शहर की जानकारी प्रकाशित की जाएगी । परीक्षा से 3 दिन पूर्व प्रवेश पत्र जारी किए जायेगे ।

CTET परीक्षा के लिए 7 मार्च से 5 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 8 अप्रैल से 12 अप्रैल 2024 तक आवेदन पत्र में संशोधन का अवसर दिया गया। सीटीईटी परीक्षा सिटी जून के अंतिम सप्ताह में जारी की जाएगी , जबकि एडमिट कार्ड 3 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। 7 जुलाई 2024 को CTET परीक्षा का आयोजन सम्पूर्ण भारत भर में किया जाएगा ।

CTET परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है । केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित होने वाली परीक्षा 19 वां संस्करण है । सीबीएसई द्वारा यह परीक्षा देश के 136 शहरों में तथा 20 भाषाओं में आयोजित की जाती है ।

CTET Admit Card 2024

केन्द्रीय पात्रता परीक्षा 7 जुलाई 2024 को CTET परीक्षा का आयोजन भारत के विभिन्न शहरों में किया जा रहा है। ऐसे में परीक्षार्थी अपने एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं क्योंकि बिना प्रवेश पत्र के किसी भी छात्र को एग्जामिनेशन सेंटर में प्रवेश नहीं मिल पाएगा। यहां आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी टीचर बनते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय एवं राज्य स्तरीय विद्यालयों में टीचर बनने के लिए जरूरी है कि अभ्यर्थी ने सीटेट एग्जाम को उत्तीर्ण होना चाहिए। इसलिए जो व्यक्ति शिक्षक बनना चाहते हैं तो इन्हें सीटेट की परीक्षा को क्लियर करना जरूरी होता है।

CTET Exam Date 2024

CTET द्वितीय स्तर का प्रश्न पत्र सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। इसके बाद प्रथम स्तर का प्रश्न पत्र दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। सीटीईटी द्वितीय स्तर का प्रश्न पत्र कक्षा 6 से 8वीं तक शिक्षक बनने की पात्रता परीक्षा के लिए होता है , जिसके लिए बीएड वाले युवा पात्र हैं, जबकि सीटीईटी प्रथम स्तर का प्रश्न पत्र कक्षा 1 से 5वीं तक शिक्षक बनने की पात्रता परीक्षा के लिए होता है , जिसके लिए डी.एल.एड या बीएसटीसी वाले युवा पात्र होते है ।

7 जुलाई को CTET का द्वितीय स्तर का प्रश्न पत्र प्रथम पारी में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों का प्रवेश सुबह 7:30 बजे से शुरू हो जाएगा सुबह 7: 30 बजे से 9:00 बजे तक, और 15:15 बजे के बीच जांच की जाएगी, जिसके बाद 9:15 बजे उम्मीदवारों को टेस्ट बुक वितरित की जाएगी और उम्मीदवार कर सकेंगे। 9:25 बजे परीक्षा पुस्तक की सील खोलने के लिए 9:30 बजे तक अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में अंतिम प्रवेश की अनुमति होगी।

इन्हें भी पढ़ें – समान पात्रता परीक्षा CET ( स्नातक स्तर ) हेतु परीक्षा स्कीम एवं पाठ्यक्रम

7 जुलाई को सीटीईटी परीक्षा का पहला पेपर दूसरे पीरियड में दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा. परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों का प्रवेश 12:00 बजे से शुरू होगा और बुकलेट का वितरण किया जाएगा दोपहर 1:45 बजे छात्रों को।

Download CTET Exam Admit Card

  • सबसे पहले आपको केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर सीटेट एडमिट कार्ड 2024 वाला एक लिंक दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से फिर आपसे कुछ जरूरी डिटेल्स यानी लॉगिन विवरण मांगा जाएगा जिसको दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट वाला बटन दबाना होगा।
  • इस प्रकार से सबमिट के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने सीटेट एडमिट कार्ड 2024 खुल कर आ जाएगा। ‌
  • आप इसे डाउनलोड करके इसका एक प्रिंटआउट निकाल लीजिए ताकि आप सीटेट की परीक्षा में शामिल होने के लिए इसका उपयोग कर पाएं।
CTET OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
JOIN TELEGRAMCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment

error: Content is protected !!