New Rules for CTET Exam to be held on 7th July : सीटेट परीक्षा देने जा रहे परीक्षार्थियों के लिए नए नियम किए जारी , पढ़ना जरूरी वरना परीक्षा से रह सकते है वंचित

New Rules for CTET Exam 7 जुलाई को दो पारियों में आयोजित होने वाली केन्द्रीय पात्रता परीक्षा के लिए नए नियम जारी किया गए है। नए नियम सभी विद्यार्थियों के लिए जानना बहुत जरूरी है। केन्द्रीय पात्रता परीक्षा के लिए नए नियम जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा से पूर्व इन नियमों को जानना जरूरी है । परीक्षार्थियों को किन-किन नियमों का पालन करना होगा ।अगर आप सीटेट की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको जो नियम उपलब्ध करवाए गए हैं यानी सीटेट द्वारा जो नियम बताए गए हैं वह जरूर पढ़ ली जिसमें बताया गया है कि आपको परीक्षा के अंदर किस समय उपस्थित होना है आपका एडमिट कार्ड कब डाउनलोड कर सकते हैं किस तरह की आपको बुकलेट दी जाएगी उसे किस तरह से भरना है।

यह वह नियम है जो सभी विद्यार्थियों के लिए जानना जरूरी है इसमें यह भी बताया गया है कि अभ्यर्थी को क्या-क्या चीज लेकर परीक्षा में उपस्थित होना है और किन चीजों पर पाबंदी लगाई है। इन सभी नियमों को जानने के बाद में आपको परीक्षा में उपस्थित होना है ताकि आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

केन्द्रीय पात्रता परीक्षा

सीटेट के लिए परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा। इस बार ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित होगी । केन्द्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को दो पारियों में किया जाएगा। सीटेट के लिए दो पेपर आयोजित होंगे । केन्द्रीय पात्रता परीक्षा स्तर द्वितीय का प्रश्न पत्र का समय सुबह 9:30 बजे से लेकर 12:00 तक रहेगा। वहीं लेवल प्रथम के लिए परीक्षा का समय दोपहर 2:00 बजे से लेकर 4:30 तक रहेगा । इसके लिए प्रत्येक पेपर में ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। सीटेट के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 मार्च से लेकर 5 अप्रैल तक भरे गए थे । इसमें फॉर्म में करेक्शन 8 अप्रैल से लेकर 12 अप्रैल तक करने के लिए मौका दिया गया । केन्द्रीय पात्रता परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जून के अंतिम सप्ताह मे जारी किया जाएगा ।

इन्हे भी पढ़ें – राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जुलाई में जारी किया जाएगा RAS का नोटिफिकेशन

New Rules for CTET Exam

❖ कोई भी स्टेशनरी वस्तु जैसे किताब-गेस पेपर, कागज के टुकड़े, ज्यामिति/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक थैली, कैलकुलेटर, स्केल, लेखन पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, कार्डबोर्ड, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, घड़ी/कलाई घड़ी, वॉलेट, चश्मा, हैंडबैग, सोना आभूषण आदि जैसे उपकरणों की भी अनुमति नहीं है।

❖ सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के भीतर सिर्फ चार चीजें ले जाने की अनुमति है इसमें ऑरिजनल एडमिट कार्ड, ऑरिजनल फोटो आईडी प्रूफ, नीला या काला बॉल पेन और आधा लीटर की ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल आप ले जा सकते हैं।

❖ सीटेट उम्मीदवार अपने फोटो आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड में से कोई भी एक ला सकते हैं ध्यान रहे एक आईडी कार्ड जरूर लेकर जाएं।

❖ सीटेट परीक्षा के लिए सभी नए नियम हमने आपको पीडीएफ में नीचे उपलब्ध करवा दिए हैं जिससे आप डाउनलोड करके संपूर्ण जानकारी देख सकते हैं

इसके अलावा, निम्नलिखित निर्देश दिव्यांग उम्मीदवारों के संबंध में लागू हैं

1. दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रत्येक पेपर में 50 मिनट का प्रतिपूरक समय दिया जा सकता है।

2. बैठने की उचित व्यवस्था, अधिमानतः भूतल पर, पहले की जाएगी

3. दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों के लिए बड़े फ़ॉन्ट में अलग प्रश्न पत्र होगा।

4. दिव्यांग अभ्यर्थियों को अपने साथ दिव्यांगता प्रमाण पत्र उचित रूप से लाना होगा
सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रारूप और इसे परीक्षा केंद्र पर प्रस्तुत किया जाना चाहिए

नोट – यदि आप सरकारी भर्ती की तैयारी कर रहे हो तो हमारे नीचे दिए हुए चैनल से जुड़ सकते है –

Join WhatsappCLICK HERE
Join TelegramCLICK HERE
Ctet RulesCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment