Rajasthan 4 Lakh Sarkari Naukri : राजस्थान सरकार इसी साल देगी 1 लाख सरकारी नौकरी, सर्वाधिक पद तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में

Rajasthan 4 Lakh Sarkari Naukri  : राजस्थान की भजनलाल सरकार के पहले पूर्ण बजट में पहले साल 1 लाख पदों सहित अगले 5 साल में 4 लाख सरकारी नौकरियां देने की घोषणा की है। शिक्षा विभाग, खासकर माध्यमिक शिक्षा में रिक्त पदों की संख्या अधिक होने के कारण बड़ी संख्या में नियुक्तियां होने की उम्मीद है।नौकरियां किस विभाग में कितनी दी जाएगी। इस बारे में सरकार की ओर से कुछ नहीं बताया गया है। रिक्त पदों पर नौकरियां दिए जाने के वर्गीकरण आगामी दिनों में किए जाने की बात कही है।

राजस्थान राज्य में सर्वाधिक Sarkari Naukri शिक्षा विभाग में होना संभावित है क्योंकि शिक्षा विभाग में 33 फीसदी से ज्यादा पद रिक्त हैं। माध्यमिक शिक्षा के ताजा आंकड़े सामने आए है जिनमें 3,70,000 पदों में से 1,24,672 पद रिक्त हैं। अगर शैक्षणिक कार्य से जुड़े पदों की बात की जाए तो कुल 2,95,359 स्वीकृत पदों में से 77,352 पद रिक्त हैं। राजस्थान में शिक्षा विभाग में सबसे ज्यादा भर्तियां आने की उम्मीद है।

Rajasthan 4 Lakh Sarkari Naukri 

भाजपा सरकार के फुल बजट में इस वर्ष की 70000 पदों की संख्या बढ़ाकर 1 लाख कर दी गई है। अब जल्द ही बचे हुए 80000 पदों पर विभाग अनुसार रिक्त पदों की सूची जारी कर राजस्थान एग्जाम कैलेंडर जारी किया जाएगा। उसके बाद विभाग वार भर्तियों की अधिसूचनाएं जारी कर आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

विभिन्न विभागों में यह भर्तियां अलग-अलग योग्यता स्तर की होगी, जिसमें न्यूनतम आठवीं कक्षा से लेकर कक्षा दसवीं, बारहवीं, स्नातक और डिग्री डिप्लोमा धारी उम्मीदवार तक अप्लाई कर सकते हैं। इसी तरह बचे हुए अगले 4 साल में हर साल लगभग एक लाख पदो पर भर्तियां आयोजित करवाई जाएगी।

शिक्षा विभाग में रिक्त पदों का विवरण

पदस्वीकृत पदरिक्त पद
प्रधानाचार्य179387090
व्याख्याता5501712,846
वरिष्ठ अध्यापक91,05425,396
अध्यापक लेवल वन/टू1,03,06123,280
पीटीआई तृतीय श्रेणी11,505804
वरि. कंप्यूटर अनुदेशक591359
बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक98623873
पूर्व प्राथमिक अध्यापक20201728

राजस्थान बजट से निराश बेरोजगार

राजस्थान में भजनलाल सरकार द्वारा 10 जुलाई को पेश किया फुल बजट से बेरोजगार युवा खुश नजर नहीं आ रहे है। इस साल एक लाख से ज्यादा भर्ती की घोषणा तो राज्य सरकार कर चुकी है पर किस विभाग में कितनी पोस्ट का वर्गीकरण नहीं किया गया है । इस कारण बेरोजगार काफी निराश है । आने वाले 5 वर्ष में 4 लाख सरकारी नौकरी दिए जाने पर भी युवा बेरोजगार को इस सरकार पर भरोसा नजर नहीं आ रहा है ।

राज्य सरकार द्वारा सरकारी नौकरी की घोषणा तो कर ली गई है । जब से भाजपा सरकार सत्ता में आई है उसी दिन से सरकारी नौकरी की घोषणा कर रही है लेकिन अभी तक कोई इस सरकार के कार्यकाल मे सरकारी नौकरी नहीं निकली गई। अब आने वाले दिनों में सरकार कौन कौन सी सरकारी नौकरी का विज्ञापन जारी करते है। पूर्ववर्ती सरकार में हुई खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की भर्ती और नर्सिंग भर्ती अभी तक लंबित पड़ी है। भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बावजूद उन्हें नियुक्तियां नहीं दी जा रही है।

शिक्षा विभाग में सर्वाधिक पद तृतीय श्रेणी शिक्षक के

राजस्थान में आयोजित होने वाली रीट परीक्षा के बाद तृतीय श्रेणी शिक्षक के लिए 30000 से अधिक पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। जो भी अभ्यर्थी इस वैकेंसी में भाग लेना चाहते है उनके लिए लेवल प्रथम बीएसटीसी के लिए और लेवल द्वितीय बीएड के लिए अलग-अलग पेपर का आयोजन करवाया जाता है।इसमें जो अभ्यर्थी उत्तीर्ण रहेगा, उसको आगे थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा और उसे परीक्षा को भी पास करना होगा इस प्रकार को अलग-अलग परीक्षा में पास करने वाले उम्मीदवार इसमें चयनित माने जाते हैं।

Rajasthan Teacher Recruitment

राजस्थान में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का परीक्षा पैटर्न इस प्रकार का रह सकता है –

Total Marks300
Total Number of Questions150
Marking Scheme2 marks each correct answer
Negative Marking1/3 marks will be deducted for each incorrect answer
Duration of Exam2 hours and 30 minutes
Official Websitersmssb.rajasthan.gov.in
Join WhatsappCLICK HERE
Join TelegramCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment

error: Content is protected !!