RPSC Big Update 2024 : राजस्थान लोक सेवा आयोग ने परीक्षा में किया बड़ा बदलाव , आवेदन फॉर्म में अनुभव प्रमाण पत्र करना अपलोड

RPSC Big Update 2024 : राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से फर्जी और अयोग्य कैंडिडेट को रोकने के लिए सभी परीक्षाओं में बड़े बदलाव किए हैं। अब आरपीएससी की भर्ती परीक्षा में फॉर्म भरने से पहले कैंडिडेट को अपना आधार अपडेट करना होगा। आधार कार्ड तीन साल पुराना है तो वह फॉर्म के लिए नहीं चलेगा। नए फोटो के साथ उसे UPDATE करना होगा। इसके अलावा फॉर्म भरने से लेकर इंटरव्यू तक कैंडिडेट को एक ही फोटो काम में लेनी होगी। इस फोटो पर डेट लिखी होना भी जरूरी होगा।

आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि आने वाली सभी भर्तियों में ये नियम लागू किए जाएंगे। हाल ही में आयोग की ओर से विभिन्न भर्ती परीक्षाओं की जांच में डमी कैंडिडेट के कई प्रकरण सामने आए। ऐसे में इसे रोकने के लिए नियमों में बदलाव किए गए हैं।

अंगूठा निशानी स्कैन करनी होगी

ऑनलाइन आवेदन के समय अभ्यर्थी को खुद के साइन के साथ अब बाएं हाथ के अंगूठा के निशान को स्कैन कर अपलोड करना होगा। एग्जाम में बैठने से पहले भी दोबारा इसे स्कैन किया जाएगा। यदि इसमें कोई बदलाव मिलता है तो एक्शन लिया जाएगा। पहले किसी प्रकार का अंगूठा निशान नहीं लिया जाता था । इससे डमी अभ्यर्थी पकड़ा जाएगा । भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी ।

आधार कार्ड करवाना होगा अपडेट

यदि आधार कार्ड में लगी हुई फोटो 3 साल या इससे ज्यादा पुरानी है तो ऑनलाइन आवेदन करने से पहले नई फोटो के साथ इसे अपडेट कराना होगा। एग्जाम के के समय प्रवेश-पत्र में प्रिंट फोटो का मिलान आधार कार्ड में लगी हुई फोटो से किया जाएगा। आधार कार्ड व प्रवेश पत्र में लगी फोटो का मिलान होना जरुरी है नहीं हुई तो राजस्थान लोक सेवा आयोग लेगी एक्शन ।

साथ ही ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व अभ्यर्थी अपने आधार कार्ड में दर्ज पर्सनल डिटेल को भी देखना होगा। क्योंकि वन टाइम रजिस्ट्रेशन में ये ही सारी जानकारी अपडेट होगी।

RPSC FORM में अनुभव प्रमाण-पत्र करना होगा अपलोड

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा पहले अनुभव प्रमाण-पत्र सिलेक्शन होने पर, काउंसिलिंग और पात्रता जांच के समय मांगा जाता था। अब भर्ती विज्ञापन के दौरान एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट का फॉर्मेट जारी किया जाएगा। इसी फॉर्मेट में अपना अनुभव प्रमाण-पत्र ऑनलाइन फॉर्म भरते समय अपलोड करना होगा। यदि इसे अपलोड नहीं किया तो फाॅर्म सबमिट नहीं होगा।

फोटो पर लिखी होनी चाहिए दिनांक

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में अभ्यर्थी की नवीनतम फोटो लगी होनी चाहिए जिस पर दिनांक अंकित हो। यही फोटो एग्जाम सेंटर, पात्रता जांच, डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और इंटरव्यू में देनी होगी। इसके अलावा दूसरे फोटो नहीं चलेंगे। इस फोटो को आपको संभाल कर रखना होगा , दूसरी फोटो किसी भी सूरत में काम नहीं आने वाली है ।

RPSC Big Update 2024

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित भर्तियों के बारे में जानकारी के लिए हमारे चैनल से जुड़ सकते है –

Join WhatsappClick Here
Join TelegramClick Here

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment