CTET Exam Date 2024 : सीटेट परीक्षा तिथि का नया नोटिफिकेशन जारी , 7 जुलाई को होगी परीक्षा सम्पूर्ण भारत में

CTET Exam Date 2024 : केन्द्रीय पात्रता परीक्षा 7 जुलाई को भारत के विभिन्न शहरों में आयोजित की जा रही है । परीक्षा शहर की जानकारी परीक्षार्थियों को जल्द ही उपलब्ध करवा दी जाएगी । जून माह के अंतिम सप्ताह में परीक्षा शहर की जानकारी प्रकाशित की जाएगी । परीक्षा से 3 दिन पूर्व प्रवेश पत्र जारी किए जायेगे ।

CTET परीक्षा के लिए 7 मार्च से 5 अप्रैल 2024 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 8 अप्रैल से 12 अप्रैल 2024 तक आवेदन पत्र में संशोधन का अवसर दिया गया। सीटीईटी परीक्षा सिटी जून के अंतिम सप्ताह में जारी की जाएगी , जबकि एडमिट कार्ड 3 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। 7 जुलाई 2024 को CTET परीक्षा का आयोजन सम्पूर्ण भारत भर में किया जाएगा ।

CTET परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है । केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित होने वाली परीक्षा 19 वां संस्करण है । सीबीएसई द्वारा यह परीक्षा देश के 136 शहरों में तथा 20 भाषाओं में आयोजित की जाती है ।

CTET Exam Date 2024

CTET द्वितीय स्तर का प्रश्न पत्र सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। इसके बाद प्रथम स्तर का प्रश्न पत्र दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। सीटीईटी द्वितीय स्तर का प्रश्न पत्र कक्षा 6 से 8वीं तक शिक्षक बनने की पात्रता परीक्षा के लिए होता है , जिसके लिए बीएड वाले युवा पात्र हैं, जबकि सीटीईटी प्रथम स्तर का प्रश्न पत्र कक्षा 1 से 5वीं तक शिक्षक बनने की पात्रता परीक्षा के लिए होता है , जिसके लिए डी.एल.एड या बीएसटीसी वाले युवा पात्र होते है ।

7 जुलाई को CTET का द्वितीय स्तर का प्रश्न पत्र प्रथम पारी में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा। परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों का प्रवेश सुबह 7:30 बजे से शुरू हो जाएगा सुबह 7: 30 बजे से 9:00 बजे तक, और 15:15 बजे के बीच जांच की जाएगी, जिसके बाद 9:15 बजे उम्मीदवारों को टेस्ट बुक वितरित की जाएगी और उम्मीदवार कर सकेंगे। 9:25 बजे परीक्षा पुस्तक की सील खोलने के लिए 9:30 बजे तक अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में अंतिम प्रवेश की अनुमति होगी।

इन्हें भी पढ़ें – समान पात्रता परीक्षा CET ( स्नातक स्तर ) हेतु परीक्षा स्कीम एवं पाठ्यक्रम

7 जुलाई को सीटीईटी परीक्षा का पहला पेपर दूसरे पीरियड में दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा. परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों का प्रवेश 12:00 बजे से शुरू होगा और बुकलेट का वितरण किया जाएगा दोपहर 1:45 बजे छात्रों को।

CTET Exam Date Check

सीटीईटी परीक्षा तिथि जानने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,

उसके बाद सीटीईटी परीक्षा तिथि अधिसूचना पर क्लिक करें, जिससे एक पीडीएफ फाइल खुल जाएगी,

जहां आपको अपनी परीक्षा तिथि जांचनी होगी।

CTET OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
JOIN TELEGRAMCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment