Rajasthan Patwar Vacancy 2024 : राजस्थान पटवार के लिए 3000 पदों पर होने जा रही है भर्ती , जल्द करे आवेदन

Rajasthan Patwar Vacancy 2024 : राजस्थान अधीनस्थ बोर्ड द्वारा पटवार ( PATWAR ) भर्ती परीक्षा का आयोजन व नोटिफिकेशन जारी किया जाता है ।  पटवार भर्ती का आयोजन 3000 से ज्यादा पदों के लिए किया जायेगा। राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 आधिकारिक नोटिफिकेशन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जायेगा। पटवारी भर्ती के लिए जल्द ही इसकी अभ्यर्थना राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भेजने की संभावना है । राजस्व मंडल द्वारा प्रशासन को जिलेवार रिक्त पदों की जानकारी प्राप्त कर ली हैं।

राजस्थान पटवार भर्ती 2024 का आयोजन ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अधिसूचना जारी की जाएगी। राजस्व मंडल द्वारा इसके तैयारी पूरी कर ली गई है। राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए प्रस्ताव लोकसभा चुनाव के परिणाम के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भिजवाया जायेगा। इस तरह राजस्थान पटवार भर्ती लगभग 1963 पदों से ज्यादा पदों  लिए आयोजित की जाएगी। स्वीकृति मिलने के बाद में यह भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा।

Rajasthan Patwar Age

पटवार भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त, सभी अभ्यर्थियों की आयु नोटिफिकेशन की मान्यता के आधार पर ही गणित की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार, सभी वर्गों के उम्मीदवारों को आयु में छूट मिलेगी।

Education Qualification

पटवारी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता के अनुसार, आवेदक किसी भी स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए जो किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से हो। इसके साथ ही, उनके पास कॉमपुटेर मे rscit कोर्स या समकक्ष का होना आवश्यक है। यदि यह योग्यता आपके पास है, तो आप पटवारी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Patwar Form fees

पटवार भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए अलग अलग है । अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है। आपको इसे ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना होगा। जिन्होंने वन टाइम रजिस्ट्रेशन कर लिया है , उनको कोई फीस अदा नहीं करनी होगी।

Patwar Online form

❖ राजस्थान पटवारी भर्ती का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।

❖ उसके बाद Recruitment के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

❖ वहाँ पर राजस्थान पटवार भर्ती का ऑफिसियल नोटिफिकेशन दिया गया है, उसमें दी गई संपूर्ण जानकारी चेक करनी है।

❖ ऑफिसियल नोटिफिकेशन में उपलब्ध संपूर्ण जानकारी चेक करने के बाद में Apply Online Link पर क्लिक करना है।

❖ इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही-सही भर देनी है।

❖ फिर अपने दस्तावेजों सहित, फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करनी है।

❖ आवेदन शुल्क का भुगतान अपने कैटगरी के अनुसार ऑनलाइन तरीके से करना है।

❖ आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भर लेने के बाद में फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

❖ अंत में आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट  निकल कर अपने पास सुरक्षित रख लेनी है।

RAJASTHAN PATWAR SELECTION PROCCESS

पटवार भर्ती में चयन प्रक्रिया के अनुसार, अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, और मेडिकल जांच के आधार पर किया जाएगा। सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन होगा , जिसमे समान पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को योग्य माना जाएगा । उसके बाद परिणाम जारी होने के बाद योग्य अभ्यर्थियों का मेडिकल जांच किया जाएगा । मेडिकल में सफल अभ्यर्थियों को पटवार ट्रैनिंग पर बुलाया जाएगा । trainig होने के बाद अभ्यर्थियों को राजस्व विभाग द्वारा अपने चॉइस के अनुसार नियुक्त किया जाएंगे

नोट – यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो तो आप हमारे चैनल से जुड़ सकते है ।

पटवार परीक्षा से पूर्व online test series के लिए हमारे चैनल से जुड़ सकते है –

Join WhatsappCLICK HERE
Join TelegramCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment

error: Content is protected !!