Rashan Ekyc Update Process 2024 : राशन के गेहूं के लिए ई – केवाईसी अब ज़रूरी , 30 जून तक करवानी होगी ई – केवाईसी

Rashan Ekyc update Process 2024 : पारदर्शिता लाने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने फ्री राशन प्राप्त करने वालो को अब ई – केवाईसी करवाना जरुरी है , जो भी ई – केवाईसी नहीं करवाएंगे उसको अगले माह से राशन नहीं दिया जाएगा। एक राशन कार्ड में जितने सदस्य है उस सभी को ई – केवाईसी करवानी होगी जो सदस्य ई – केवाईसी नहीं करवाएंगे उसका राशन नहीं दिया जाएगा ।

ई – केवाईसी उचित मूल्य की दूकान पर परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड व राशन कार्ड साथ लेकर जाने पर होगी। बिना राशन कार्ड व आधार कार्ड ई – केवाईसी नही होगी अत: उचित मूल्य की दूकान पर जाने से पहले आधार कार्ड साथ में लेकर जावे ।

Rashan Ekyc Update Process 2024

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत फ्री राशन प्राप्त करने वाले परिवारों को अब आधार केवाईसी करवानी होगी, सरकार की तरफ से सारी सूचना के अनुसार अब प्रदेश के सभी ऐसे लाभार्थी परिवार जो फ्री राशन प्राप्त करते हैं । अब उन सभी परिवारों को परिवार के सदस्यों का केवाईसी करवाना होगा और केवाईसी होने के बाद ही फ्री राशन मिलेगा।

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जिस परिवार को फ्री राशन/ गेहूं दिया जाता है , उन सभी को अब यह फ्री राशन गेहूं प्राप्त करने के लिए आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों का केवाईसी पूरा करवानी होगी । पारदर्शिता लाने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने फ्री राशन प्राप्त करने वालो को अब ई – केवाईसी करवाना जरुरी है। ऐसे में सरकार अब फ्री राशन योजना यानी खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाला गेहूं केवाईसी के बाद भी दिया जाएगा।

Rashan Ekyc Required

सरकार की तरफ से फ्री राशन योजना के तहत आधार केवाईसी शुरू कर दी गई है । इस योजना में यानी खाद्य सुरक्षा योजना में आधार केवाईसी फ्री राशन गेहूं प्राप्त करने वाले सभी परिवारों को करवानी होगी । सरकार की और से 30 जून तक केवाईसी ऑफलाइन माध्यम से होगी।

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाखों परिवार फायदा ले रहे हैं और इन सभी परिवारों को अपना फ्री राशन गेहूं प्राप्त करने के लिए केवाईसी करवानी होगी जानकारी और सरकार की आधिकारिक सूचना के अनुसार केवाईसी की अंतिम तिथि 30 जून है।

इन्हें भी पढ़ें – पीटीईटी के प्रवेश पत्र यहाँ से डाउनलोड करे –

कैसे होगी राशन ई – केवाईसी

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत परिवार के सभी सदस्यों की ई केवाईसी 30 जून तक होनी अनिवार्य है, यह केवाईसी राशन डीलर्स द्वारा करवाई जाएगी यानी सरकार द्वारा राशन डीलर को ई केवाईसी के निर्देश दिए हैं ।अब आप फ्री राशन प्राप्त करते समय केवाईसी करवाई इसकी प्रक्रिया विस्तार से नीचे पढ़े –

  • सबसे पहले अब फ्री राशन प्राप्त करते समय राशन डीलर केवाईसी करेंगे।
  • आगामी राशन प्राप्त करते समय आप अपने राशन कार्ड के साथ-साथ आधार और मोबाइल नंबर लेकर जाएं।
  • परिवार की सभी सदस्यों का आधार कार्ड और लिंक मोबाइल नंबर से केवाईसी करवाएं।
  • राशन डीलर फिंगर या ओटीपी या अन्य प्रकिया से केवाईसी पुरी करेगा।

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सरकार अब सभी लाभार्थियों को फ्री राशन प्राप्त करने के लिए केवाईसी के निर्देश जारी कर चुकी है । ई – केवाईसी अब 30 जून 2024 तक पूर्ण होने की घोषणा है। अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं करवाई है तो अब आगामी आप कभी भी फ्री राशन प्राप्त करते हैं तो केवाईसी जरूर करवा ले , अन्यथा 30 जून के बाद राशन मिलना बंद हो जाएगा।

Ekyc Update

सरकार की तरफ से घोषणा के अनुसार अब प्रदेश के सभी ऐसे परिवार जो खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जुड़े हुए हैं उन परिवारों को फ्री राशन गेहूं प्राप्त करने के लिए केवाईसी करवानी होगी। प्रदेश सरकार की तरफ से केवाईसी करवाने का सूचना देश की सभी लाभार्थियों को भेजा जा चुका है । अब केवाईसी करवाने के लिए अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर या फिंगर या ओटीपी का प्रयोग कर सकते हैं।

प्रदेश सरकार खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अब केवाईसी की प्रक्रिया करवा रही है यह केवाईसी उन परिवारों को करवाने होगी जो खाद्य सुरक्षा योजना के तहत फ्री राशन गेहूं प्राप्त करते हैं । अब गेहूं मिलना बंद हो जाएगा ।

Join WhatsappCLICK HERE
Join TelegramCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment