REET 2024 UPDATE : रीट परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन जल्द , नए पैटर्न से होगी भर्ती परीक्षा

REET 2024 UPDATE : राजस्थान मे REET भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है। राजस्थान सरकार जून माह में REET का नोटिफिकेशन जारी कर सकती है । राजस्थान सरकार इसके लिए पूर्ण रूप से तैयारी में जुटा हुआ है। जो भी अभ्यर्थी तृतीय श्रेणी शिक्षक बनना चाहता है वो अभी से तैयारी में लग जाए क्योंकि नई सरकार द्वारा नए पैटर्न से REET परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। राजस्थान में हर साल रीट परीक्षा का आयोजन किए जाने की घोषणा पूर्ववर्ती सरकार ने की थी।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने अब नए पैटर्न पर रीट का आयोजन करवाने के लिए विशेषज्ञ से सलाह मशविरा लिया जा रहा है। विशेषज्ञ की राय के बाद ही रीट परीक्षा का notification जारी किया जा सकता है। रीट परीक्षा का आयोजन कौन करवाएगा इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। पिछली बार रीट परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा करवाया गया। अबकी बार एक परीक्षा होने के कारण अधीनस्थ बोर्ड को ये जिम्मा सौप सकते है ।

कब आयेगा रीट का नोटिफिकेशन

तृतीय श्रेणी शिक्षक बनने की तैयारी करने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी आगामी रीट भर्ती परीक्षा का इन्तजार कर रहे है । उसके लिए आने वाले दिनों में खुशखबरी मिल सकती है । राजस्थान सरकार जल्द ही रीट का नया नोटिफिकेशन जारी करने वाला है । राजस्थान सरकार जून माह में कभी भी नोटिफिकेशन जारी कर सकता है ।

नोटिफिकेशन जारी करने के बाद ऑनलाइन फॉर्म भरवाया जाएगा । ऑनलाइन फॉर्म भरवाने के बाद या पहले रीट करने वाले एजेंसी के द्वारा पाठ्यक्रम जारी किया जाएगा । पाठ्यक्रम के बाद निश्चत समय के बाद परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा ।

REET परीक्षा के बारे में शिक्षा मंत्री का बयान

राजस्थान सरकार ने रीट बंद करने का निर्णय नहीं लिया है। सरकार अध्यापक भर्ती प्रक्रिया सरल बनाने पर विचार कर रही है। भविष्य में अध्यापक भर्ती के लिए एक परीक्षा का ही आयोजन हो सकता है । अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अध्यापक भर्ती का सरलीकरण कैसे किया जाए, इसके उपयुक्त तरीके का पता लगाया जाए।

रीट बंद करने को लेकर चली अफवाहों के बाद शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने स्थिति स्पष्ट की। श्री दिलावर ने कहा कि रीट बंद करने की खबरें भ्रामक है। सरकार अध्यापक भर्ती की प्रक्रिया को अधिक सरल और पारदर्शीं बनाना चाहती है। इसका तरीका खोजने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं ।

इन्हें भी पढ़े –  इसी सप्ताह जारी किया जाएगा RBSE कक्षा 10 का परिणाम

REET एक ही परीक्षा पर विचार

रीट एक ही परीक्षा पर समय बचत के साथ साथ विद्यार्थी के लिए भी फायदमंद है। सरकार विद्यार्थी के हित में जल्द ही फैसला लेने जा रही है। इसको लेकर सरकार विचार कर रही है कि युवाओं के भविष्य को सुनहरा करने के लिए और युवाओं का 5 साल बर्बाद ना हो इसके लिए कुछ नए नियम सरकार ला रही है जिसके तहत अब युवाओं को नौकरी आसानी से मिलेगी सिर्फ एक परीक्षा देनी होगी और एक परीक्षा के माध्यम से युवाओं को नौकरी दे दी जाएगी इसको लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कल बयान दिया ।

जिसमें बताया कि रीट परीक्षा को लेकर क्या-क्या सुधार किए जाएंगे और परीक्षा कब आयोजित करवाई जाएगी। एक्सपर्ट की राय लेने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। एक्सपर्ट की राय व भर्ती प्रक्रिया कोर्ट में न जाए इस पर सरकार मंथन करके नए पैटर्न से आगामी रीट का आयोजन करवाएगी।

इस प्रकार रह सकता है नया पैटर्न

नये सरकार के गठन के बाद प्रदेश में पहली बार रीट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है । इसमें लगभग 15 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हो सकते है । इसमें स्तर प्रथम में कक्षा 1 से 5 तक एवं स्तर द्वितीय में कक्षा 6 से 8 तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे । राजस्थान सामान्य ज्ञान के साथ – साथ राजस्थान का भूगोल , अर्थव्यस्था ,इतिहास , समसामयिकी व मनोविज्ञान के प्रश्न पूछे जा रहे है ।

इस भर्ती परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जायेगे । हिंदी , अंग्रेजी व मनोविज्ञान के 30 -30- प्रश्न पूछे जाएंगे ।सम्बंधित विषय के 60 प्रश्न पूछे जायेगे ।प्रत्येक प्रश्न 2 -2 अंक के होंगे । नकारात्मक अंक भी । विस्तृत जानकारी विज्ञापन आने के बाद ही पता चलेगी ।

REET 2024 Overview

Post NameREET 2024
DepartmentBoard of Secondary Education Rajasthan
PostAbout 30000
Join GroupCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment