REET Exam 2024 Big Update : रीट परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, इसी महीने जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

REET Exam 2024 Big Update : रीट परीक्षा को लेकर प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवा काफी लंबे समय से मांग कर रहे है। पुरानी शिक्षक भर्ती भी अब लगभग पूरी हो चुकी है। ऐसे में शिक्षा विभाग में रिक्त पदों को भरने के लिए नई भर्ती निकालनी होगी। नई शिक्षक भर्ती के लिए जुलाई महीने में ही नोटिफिकेशन जारी होने की पूरी संभावना है।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अध्यक्ष ने स्पष्ट किया है की आने वाली रीट भर्ती पुराने पैटर्न पर ही आयोजित की जाएगी। दरअसल सोशल मीडिया पर काफी समय से रीट भर्ती को लेकर चर्चा चल रही थी की भर्ती में एक ही पेपर होना चाहिए, इसको लेकर बोर्ड की तरफ से स्पष्ट किया गया की आने वाली भर्ती पुराने पैटर्न पर ही आयोजित होगी। जिसमें दो परीक्षा आयोजित की जाएगी प्रथम परीक्षा पात्रता के लिए , जिसमे उत्तीर्ण होना अनिवार्य है जबकि द्वितीय परीक्षा रीट पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा होगी ।

REET Exam 2024 Big Update

रीट भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। यह शिक्षक भर्ती लेवल प्रथम और लेवल द्वितीय के लिए निकाली जाएगी। लेवल प्रथम में बीएसटीसी और लेवल द्वितीय में बीएड धारी अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र होंगे।

इन्हें भी पढ़ें – समान पात्रता परीक्षा CET ( स्नातक स्तर ) हेतु परीक्षा स्कीम एवं पाठ्यक्रम

रीट परीक्षा के लिए आवेदन

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा करवाई जा रही रीट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जुलाई माह से प्रारंभ कर दिए जायेगे। रीट परीक्षा का आयोजन इसी वर्ष में किया जा सकता है । रीट परीक्षा के बाद तृतीय श्रेणी शिक्षक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा । जिससे प्रदेश में स्थित हजारों बेरोजगारों को राहत की खबर मिल सकती है । इस बार होने जा रही रीट परीक्षा काफी चर्चा में है क्योंकि पिछली बार रीट परीक्षा का पर्चा लीक होने से चर्चा रही ।

REET EXAM PAITERN

प्रथम स्तर बीएसटीसी अभ्यर्थियों के लिए

विषय प्रश्नों की संख्या
बाल मनोविज्ञान30
हिंदी (प्रथम भाषा )30
अंग्रेजी / संस्कृत / उर्दू ( द्वितीय भाषा )30
पर्यावरण अध्ययन व गणित60
योग 150
नोट – लेवल प्रथम में कुल 150 प्रश्न 150 अंक के होगें । प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा ।

सामाजिक विज्ञान व गणित विज्ञान के लिए ( द्वितीय स्तर)

विषय प्रश्नों की संख्या
बाल मनोविज्ञान30
हिंदी ( प्रथम भाषा )30
अंग्रेजी / संस्कृत / उर्दू ( द्वितीय भाषा )30
सामाजिक विज्ञान / विज्ञान एवं गणित60
कुल योग 150
नोट – लेवल द्वितीय में कुल 150 प्रश्न 150 अंक के होगें । प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा ।

रीट परीक्षा के बाद होगी तृतीय श्रेणी शिक्षक परीक्षा

राजस्थान में आयोजित होने वाली रीट परीक्षा के बाद तृतीय श्रेणी शिक्षक के लिए 30000 से अधिक पदों पर भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। जो भी अभ्यर्थी इस वैकेंसी में भाग लेना चाहते है उनके लिए लेवल प्रथम बीएसटीसी के लिए और लेवल द्वितीय बीएड के लिए अलग-अलग पेपर का आयोजन करवाया जाता है।इसमें जो अभ्यर्थी उत्तीर्ण रहेगा, उसको आगे थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा और उसे परीक्षा को भी पास करना होगा इस प्रकार को अलग-अलग परीक्षा में पास करने वाले उम्मीदवार इसमें चयनित माने जाते हैं।

निष्कर्ष

REET परीक्षा 2024 का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने वाला है। इच्छुक अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होकर अपने शिक्षक बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए रीट उत्तीर्ण होना चाहिए । आवेदन से संबंधित सभी जानकारी और अपडेट्स के लिए REET की आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखें।

नोट – अगर आप सरकारी भर्ती की तैयारी कर रहे तो आप हमारे चैनल से जुड़ सकते है –

WhatsappCLICK HERE
Join TelegramCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment