UGC NET 2024 Notification जून 2024 की नेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी , यहाँ से देखे पूरी जानकारी –

UGC NET 2024 Notification: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानी नेट एग्जाम(UGC NET Exam) का नोटिफिकेशन कल देर रात जारी कर दिया गया है। यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन पोर्टल खोलने के लिए विश्व विद्यालय अनुदान आयोग द्वारा NTA को कार्य सौपा गया। फलोशिप और सहायक प्रोफ़ेसर के रूप में यूजीसी नेट जो जूनियर रिसर्च पुरस्कार के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी जूनियर रिसर्च फलोशिप के लिए यूजीसी नेट जून 2024 आयोजित करेंगी और सहायक प्रोफ़ेसर के लिए पात्रता और OMR में 83 विषयों में PHD में प्रवेश दिलायेंगा।

यूजीसी नेट जून 2024 का ऑनलाइन फॉर्म 20 अप्रैल से 10 मई 2024 के बीच स्वीकार किया जाएगा। फीस 11 मई तक पे कर सकते है । ऑनलाइन फॉर्म में कोई त्रुटी सुधार 13 मई को कर सकते है ।  यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षाएं 16 जून से प्रारम्भ होगी । अलग अलग विषयों के लिए अलग अलग तारीख से परीक्षाएं होगी ।

The Schedule of UGC – NET June 2024

UGC – NET June 2024 का शेड्यूल निम्न प्रकार है –

Online Application Form20 April to 10 May 2024
Last Date for submission Exam fee11 May to 12 May 2024
Online Application Form Correction13 May to 15 May 2024
Exam Center Soon 
Admit CardTo be Intimated Later
Date of Exam16 june 2024
Center Date and Shift As indicated on Admit Card
Answer keyAfter exam 
Website www.ugcnet.nta.ac.in/www.nta.ac.in

UGC – NET June 2024 Exam Fee

UGC – NET June 2024 के लिए अलग अलग केटेगरी के लिए अलग अलग फीस का प्रावधान है। सामान्य वर्ग के लिए 1150 रुपयें , अन्य पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग के लिए 600 रुपयें एवं SC/ST/PwD व थर्ड जेंडर के लिए 325 रूपये आयोग द्वारा निर्धारित किये गये । 

इन्हें भी पढ़े – माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा इस दिन जारी किया जाएगा कक्षा 12 का परिणाम

About UGC – NET June 2024

  • यूजीसी नेट परीक्षा साल में दो बार(June & December) आयोजित की जाती है।
  • पहले यूजीसी नेट स्कोर का उपयोग जूनियर रिसर्च फेलोशिप(JRF) और मास्टर डिग्री धारकों के लिए सहायक प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति के लिए पात्रता के रूप में किया जाता है। लेकिन अब नेट स्कोर के आधार पर पीएचडी में एडमिशन भी मिलेगा।
  • नेट की परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) मोड में आयोजित की जाती है।
  • नेट एग्जाम में दो पेपर की परीक्षा होती है। कुल 3 घंटे का समय होता है।
  • NET Exam paper 1 में शिक्षण/शोध योग्यता का आंकलन किया जाता है। जबकि NET Paper 2 में आपके मुख्य विषय से जुड़े सवाल होते हैं।

नेट का फॉर्म कैसे भरें?

  • एनटीए यूजीसी नेट आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिया गया इन्फॉर्मेशन बुलेटिन पहले अच्छी तरह पढ़ लें।
  • उसके बाद NET Registration लिंक पर जाएं। रजिस्टर करें।
  • नए पेज में आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करके नेट का ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क को जमा करें।

UGC NET 2024 Notification Important Instructions –


1. उम्मीदवार केवल वेबसाइट के माध्यम से “ऑनलाइन” मोड के माध्यम से यूजीसी – नेट जून 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं https://ugcnet.nta.ac.in/. किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

2. एक अभ्यर्थी को केवल एक ही आवेदन प्रस्तुत करना होगा। किसी भी हालत में उम्मीदवार नहीं होंगे एक से अधिक आवेदन पत्र भरने की अनुमति। बाद में भी सख्त कार्रवाई की जायेगी. ऐसे अभ्यर्थियों के विरुद्ध जिन्होंने एक से अधिक आवेदन पत्र भरे हैं।

3. उम्मीदवारों को सूचना बुलेटिन और एनटीए पर दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए वेबसाइट। निर्देशों का अनुपालन नहीं करने वाले उम्मीदवारों को सरसरी तौर पर अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

4. उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि ई-मेल पता और मोबाइल नंबर ऑनलाइन दिया गया हो आवेदन पत्र स्वयं या माता-पिता/अभिभावक को ही देना होगा क्योंकि सभी सूचनाएं/संचार आवश्यक होंगे एनटीए द्वारा पंजीकृत ई-मेल पते पर ई-मेल या पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा केवल संख्या

5. यदि किसी उम्मीदवार को यूजीसी-नेट जून 2024 के लिए आवेदन करने में कठिनाई आती है, तो वह संपर्क कर सकता है 011 – 40759000 / 011 – 69227700 या ई-मेल करें ugcnet@nta.ac.in पर संबंधित अधिक स्पष्टीकरण के लिए यूजीसी – नेट जून 2024, उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है नवीनतम अपडेट के लिए (www.nta.ac.in) और (https://ugcnet.nta.ac.in/,)

UGC NET JUNE 2024 का नोटिफिकेशन यहाँ से डाउनलोड करे – 

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment