REET Level 1 Update : रीट भर्ती प्रथम लेवल के 21000 अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर

REET LEVEL 1 : राजस्थान हाई कोर्ट ने रीट भर्ती 2022 के लेवल प्रथम से जुड़ी सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है।  इसके अलावा इस फैसले के साथ ही रीट भर्ती पर लगी रोक भी हट गयी है । हाईकोर्ट के इस फैसले से 21000 पदों पर होने वाली रीट भर्ती का रास्ता साफ हो गया है ।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई जा रही रीट भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है । अब रीट भर्ती को लेकर ज्यादा इंतजार करना नहीं पड़ेगा । रीट भर्ती  2024 के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा यह फैसला उन सभी अभ्यार्थियों के लिए बड़ी राहत है जो लंबे समय से रीट भर्ती का इंतजार कर रहे थे। रीट भर्ती का विज्ञापन इसी माह कभी भी जारी किया जा सकता है ।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा में आयोजित तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा लेवल 1 की परीक्षा में कुछ प्रश्नों को लेकर विवाद उठे थे इन विवादित प्रश्नों को लेकर कुछ अभ्यर्थियों ने राजस्थान उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। राजस्थान उच्च न्यायालय ने इस मामले पर अपना फैसला सुना दिया है । राजस्थान उच्च न्यायालय ने विवादित 21 प्रश्नों में से 19 प्रश्नों को गलत पाया गया है। इन 19 प्रश्नों को परीक्षा से हटा दिया गया है।

उच्च न्यायालय द्वारा REET LEVEL 1 विवादित प्रश्नों का हल

राजस्थान उच्च न्यायालय ने रीट भर्ती 2022 प्रथम लेवल से जुड़े सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है । जस्टिस समीर जैन की एकल पीठ ने 10 जून 2024 को यह महत्वपूर्ण फैसला सुनाया। राजस्थान उच्च न्यायालय के इस फैसले से रीट भर्ती में अटकी हुई प्रथम लेवल के 21000 मे से कुछ शिक्षकों की नियुक्ति नहीं दी गई है उसका रास्ता साफ हो गया है।

राजस्थान उच्च न्यायालय ने यह फैसला उन याचिकाओं को खारिज की है जिनमें रीट परीक्षा में कुछ प्रश्नों को लेकर आपत्ति जताई गई थी । इसके अलावा याचिकाकर्ताओं ने मांग की थी कि इन विवादित प्रश्नों को रद्द कर दिया जाए और परीक्षा दोबारा ली जाए लेकिन इसको इनकार करते हुए राजस्थान उच्च न्यायालय ने याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा कि रीट परीक्षा आयोजित करने वाली समिति ने विवादित प्रश्नों की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि सभी विवादित प्रश्न सही पाए गए हैं । राजस्थान उच्च न्यायालय ने इस रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए कहा कि याचिकाओं में लगाए गए आरोप निराधार बताया।

इन्हें भी पढ़ें – रीट परीक्षा का आयोजन अब जल्द ही , इसी माह जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए इस बड़े फैसले के बाद रीट भर्ती 2022 प्रथम लेवल के लंबे इंतजार का दौर समाप्त हो चुका है । अब शिक्षा विभाग रिक्त पदों पर जल्द ही नियुक्तियां कर सकेगा। शिक्षा विभाग द्वारा नई रीट भर्ती परीक्षा का आयोजन भी अब जल्द ही करबे वाली है ।

REET TEST SERIES

अगर आप राजस्थान में होने वाली समस्त भर्ती परीक्षा की जानकारी जैसे विज्ञापन , टेस्ट सीरीज , नोट्स परीक्षा परिणाम आदि की लेना चाहते है तो हमारे चैनल से जुड़ सकते है ।

REET , पशु परिचर , वरिष्ठ अध्यापक की टेस्ट सीरीज अभी चल रही है , इसमें आप निसकोच भाग ले सकते है –

Join WhatsappClick Here
Join TelegramClick Here

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment