RPSC 2nd Grade Teacher Recruitment 2024 : राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन जल्द , देखे विस्तृत जानकारी

RPSC 2nd Grade Teacher Recruitment 2024 : लोक सभा चुनाव सम्पन्न होने पर युवाओ को अब नई भर्ती का इंतजार है अब राज्य सरकार नई भर्तियाँ निकालने की तैयारी में व्यस्त है। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जल्द ही सामान्य शिक्षा विभाग में वरिष्ठ अध्यापक भर्ती का विज्ञापन जारी करने जा रहे है । राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा हाल ही में संस्कृत शिक्षा विभाग का विज्ञापन जारी कर दिया गया है , जिसका ऑनलाइन आवेदन 06 फरवरी 2024 से 06 मार्च 2024 तक स्वीकार किए गए । संस्कृत शिक्षा विभाग की संभावित परीक्षा तिथि 28 दिसम्बर से 31 दिसम्बर 2024 आयोग द्वारा दी गई है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सामान्य शिक्षा विभाग में 12 हजार से ज्यादा पदों पर विज्ञापन जारी करने की सम्भावना है । जल्द ही आयोग विस्तृत विज्ञापन जारी कर सकते है । सम्भावना ये बता रही है की आयोग जुलाई या अगस्त माह में वरिष्ठ अध्यापक का विस्तृत विज्ञापन जारी कर सकता है । विस्तृत विज्ञापन जारी होने से पूर्व अभ्यर्थी तैयारी में लग जाए क्योकि इस बार बम्बर भर्ती आने वाली है ।

RPSC 2nd Grade Teacher Recruitment 2024

विभाग का नामराजस्थान लोक सेवा आयोग , अजमेर (RPSC)
पोस्ट का नामवरिष्ठ अध्यापक 2024
पद संख्यालगभग 1200 संभावित
आवेदन प्रक्रियाजल्द ही
परीक्षा तिथिआवेदन प्रक्रिया के बाद
ऑफिसियल वेबसाईटrpsc.rajasthan.gov.in

शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2024 के अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से संबंधित विषय मे स्नातक डिग्री होनी चाहिए । इसके अलावा बीएड या शिक्षा मे डिप्लोमा होनी चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें –

आवेदन शुल्क

राजस्थान सरकार द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन स्कीम लागू होने के कारण प्रत्येक अभ्यर्थी को एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा  । प्रत्येक अभ्यर्थी को एक बार फीस अदा करनी होगी । सभी भर्ती परीक्षा के लिए बोर्ड ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन कराने के बाद बार-बार परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा । इसके लिए अभ्यर्थी SSO आईडी के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर जाकर वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा ।

वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए निश्शुल्क आवेदन होगा।

  • सामान्य (अनारक्षित) अभ्यर्थी के लिए – रूपये 600/-
  • आरक्षित वर्ग (EWS, OBC, SC, ST, MBC) के अभ्यर्थी – रूपये 400/-
  • दिव्यांगजन – रूपये 400/-

आवेदन प्रक्रिया

❖ राजस्थान लोक सेवा आयोग , अजमेर द्वारा आयोजित वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन sso id के माध्यम से किया जाएगा।

❖ सबसे पहले sso id को ओपन करना होगा ।

❖ उसके बाद new रिक्रूटमेंट पर जाना होगा ।

❖ इस पर क्लिक करने पर राजस्थान में चल रही सभी भर्तियों की list ओपन हो जायेगी , उसमे से आपको सेकंड ग्रेड 2024 पर क्लिक करना होगा ।

❖ फिर दिए हुए फॉर्म में मांगी गयी जानकारी को इंटर करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

भर्ती से संबंधित नियम

दिनांक :- 20-02-2024 आयोग द्वारा सीधी भर्ती परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में लिये गये निम्न सुधारात्मक निर्णय जो कि विज्ञापन संख्या 15 /2023-24 दिनांक 14.02.2024 द्वारा जारी पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड-II प्रतियोगी परीक्षा, 2024 से ही लागू होंगे –

  1. अभ्यर्थी को वांछित शैक्षणिक अर्हता (शैक्षणिक योग्यता, अनुभव व आयु इत्यादि) होने पर ही Online आवेदन करना चाहिये तथापि आयोग द्वारा अभ्यर्थी को ऑनलाईन आवेदन पत्र की अनुमत संशोधन तिथि तक
    ऑनलाईन आवेदन पत्र को प्रत्याहारित (Withdrawal) करने का विकल्प उपलब्ध होगा ।
  2. असत्य एवं गलत सूचना के आधार पर आवेदन करना तथा अर्हता नहीं होने पर भी उसे प्रत्याहारित (Withdrawal) नहीं किया जाना भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 182 के तहत् दण्डनीय अपराध है ऐसे अभ्यर्थी को कालान्तर में काउन्सलिंग / पात्रता जांच / साक्षात्कार के दौरान अपात्र किये जाने पर उन्हें आगामी एक वर्ष की अवधि के लिए भर्ती परीक्षाओं से विवर्जित (Debar) किया जाएगा ।
  3. ऑनलाईन आवेदन पत्र में अभ्यर्थी के द्वारा सामान्य प्रविष्टियों के अतिरिक्त शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव
    का इन्द्राज करने पर इसकी पुष्टि हेतु अभ्यर्थी के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर OTP प्रेषित किया जायेगा जिसकी पुष्टि किये जाने पर ऑनलाईन आवेदन की शेष प्रविष्टियों का इन्द्राज कर सकेगा। ऑनलाईन आवेदन पत्र की सभी प्रविष्टियां भरने के पश्चात् इसकी पुष्टि हेतु अभ्यर्थी के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर पुनः OTP प्रेषित किया जायेगा जिसकी पुष्टि किये जाने पर Application No. Generate होगा। Application No. Generate होने पर आवेदन पत्र को प्राप्त माना जायेगा। आवेदक को ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात् आवेदन पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन पत्र क्रमांक (Application No.) अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन पत्र जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के Preview को आवेदन Submit नहीं माना जायेगा ।
  4. आयोग द्वारा प्रथम घोषित परीक्षा तिथि से 60 दिवस पूर्व 07 दिन के लिए ऑनलाईन ऐडिट हेतु विकल्प
    खोला जायेगा जिसके अंतर्गत अभ्यर्थी के फोटो, नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि व लिंग के अतिरिक्त अन्य
    संशोधन किये जा सकते हैं ।
  5. यदि किसी अभ्यर्थी / परीक्षार्थी को RPSC/UPSC / अन्य भर्ती संस्थानों के द्वारा किसी भी भर्ती / परीक्षा में
    अनुचित साधनों के प्रयोग / उपयोग या अनुचित / अभद्र व्यवहार के लिये भविष्य की परीक्षाओं / साक्षात्कार आदि से विवर्जित (Debar) किया गया है तो उसे आयोग द्वारा आयोजित की जानी वाली परीक्षाओं / साक्षात्कार में RPSC/UPSC / अन्य भर्ती संस्थानों द्वारा निर्धारित अवधि के लिये अयोग्य माना जायेगा ।
  6. विच्छिन्न विवाह / परित्यक्ता / तलाकशुदा श्रेणी की महिला अभ्यर्थी को ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि
    तक सक्षम न्यायालय द्वारा पारित न्यायालय की डिक्री (DBSA No. 72/2022 में पारित निर्णयानुसार) प्रस्तुत
    करने पर ही आरक्षण का लाभ प्रदान किया जायेगा ।
  7. आयोग द्वारा जारी उत्तरकुंजियों पर अभ्यर्थी द्वारा आक्षेप लगाये जाने के उपरान्त आपत्ति सही पाये जाने पर अभ्यर्थी को आक्षेप शुल्क का पुनर्भुगतान किया जाएगा ।
  8. विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु जारी विचारित सूची अनुसार काउंसलिंग कार्यक्रम / संवीक्षा परीक्षाओं के
    परिणाम पश्चात् अभ्यर्थियों से विस्तृत आवेदन पत्र प्राप्त किये जाते हैं तथापि कुछ अभ्यर्थियों द्वारा इस अवधि में विस्तृत आवेदन पत्र आयोग में प्रस्तुत नहीं किये जाते हैं। उक्त अवधि में विस्तृत आवेदन पत्र प्रस्तुत नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को यह अवधि समाप्त होते ही अगले दिन / अविलम्ब व्यक्तिगत नोटिस जारी कर एक अवसर और दिया जायेगा । नोटिस जारी करने वाली तिथि को ही अभ्यर्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर SMS भिजवाया जायेगा एवं इस संबंध में संक्षिप्त सूचना दो प्रमुख समाचार पत्रों के माध्यम से प्रकाशित की जायेगी । अवसर दिये जाने की उक्त सूचना आयोग की वेबसाईट पर भी ऐसे अभ्यर्थियों की सूची के साथ विस्तृत रूप से प्रदर्शित की जायेगी एवं इस अवसर के पश्चात् भी उपस्थित नहीं होने पर नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।
  9. उक्त अवसरों तक विस्तृत आवेदन पत्र प्रस्तुत नहीं करने पर चयन के लिये इच्छुक नहीं होने/अधिकारों का परित्याग मानते हुए अभ्यर्थी की अभ्यर्थिता पर कोई विचार नहीं करते हुए परिणाम हेतु विचारित नहीं किया जायेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी अभ्यर्थी स्वयं की होगी।
  10. अभ्यर्थी द्वारा आयोग की वेबसाईट पर उपलब्ध लिंक पर विस्तृत आवेदन पत्र शुल्क का ऑनलाईन भुगतान कर प्राप्ति रसीद की प्रति विस्तृत आवेदन पत्र के साथ करें।

नोट – अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो तो आप हमारे चैनल से जुड़ सकते है –

Join WhatsappCLICK HERE
Join TelegramCLICK HERE

I am Heeru Jangid. Currently I am a Blogging and Content Creator. I have 6+ years experience in Blogging and Content creation. As Raj exam ,Govt. Job Update, Govt. Scheme, Career News, Exam Preparation Online Test and Notes etc.

Leave a Comment